प्लेस्टोर डाऊनलोड में भारत ने अमेरिका को हराया

RanuP - 20 जनवरी, 2017 - अपराह्न 07:23 IST बजे

प्लेस्टोर डाऊनलोड में भारत ने अमेरिका को हराया

देश में सस्ते मोबाइल और इन्टरनेट डाटा के गिरते दाम के साथ भारत ने अमेरिका को ऐप डाऊनलोड में पीछे छोड़ दिया है.

(CCM) — एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल भारत ने गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाऊनलोड करने के मामले को अमेरिका को पीछे छोड़ दिया. ऐप ऐनी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले साल 600 करोड़ ऐप डाऊनलोड की गई हैं.



2015 में भारत ने लगभग 350 करोड़ ऐप डाऊनलोड की थी. इस रिपोर्ट में और भी कई सारी जानकारियां दी गई हैं. जैसे की भारत में एक यूजर हर महीने काम से काम 30 ऐप डाऊनलोड करता है. इसमें गूगल का प्लेस्टोर और एप्पल का स्टोर भी शामिल है.

दुनिया भर में ऐप का प्रयोग करने के मामले में यह आंकड़ा 15% तक बढ़ है. वहीं भारत में केवल प्लेस्टोर के मामले में ही यह बढ़त लगभग दोगुना तक पहुँच चुकी है. भारत में अब लोग 25% ज्यादा समय इन ऐप पर बिता रहे हैं. दूसरी तरफ ऐप बनाने वालो की कमाई में भी अच्छा ख़ासा इजाफा हुआ है. यह रेवेन्यू बढ़कर 3500 करोड़ डॉलर पहुँच चुका है. यानी भारतीय करेंसी के हिसाब से यह आंकड़ा अरबों रुपए में है.

वहीं अगर ऐप के अंदर के प्रचार और थर्ड पार्टी ऐप से होने वाले रेवेन्यू को जोड़ ले तो यह आंकड़ा 8900 करोड़ डॉलर पहुँच चुका है. जाहिर सी बात है की इसमें भारत का बड़ा भाग है. भारत में फेसबुक, व्हाट्सएप, यूसी ब्राउजर टॉप 3 ऐप में से एक है.

ऐप ऐनी के अधिकार डेनियल लेविटस ने बताया की, "इन ऐप की सहायता से लोगों की जिंदगी बदल रही है. लोग आगे बढ़ रहे हैं. नए अवसर बन रहे हैं."

Photo: © Bloomua - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.