ट्विटरः स्पोर्ट्स फैन से हुआ नाराज, बंद किए अकाउंट

Swarnkanta बुधवार 14 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 100338 बजे

ट्विटरः स्पोर्ट्स फैन से हुआ नाराज, बंद किए अकाउंट

ट्विटर ने कॉपीराइट उल्लंघन को देखते हुए नेशनल फुटबॉल लीग के वीडियो पोस्ट करने वाले अकाउंट को बंद कर दिया है.

ट्विटर ने बुधवार को पहलकदमी करते हुए कुछ अकाउंट पर रोक लगाई तो नेशनल फुटबॉल लीग यानी एनएफएल के फैन नाराज हो गए. दरअसल सोशल मीडिया ने वैसे अकाउंट को निलंबित करना शुरू कर दिया जिन्होंने एनएफएल का वीडियो शेयर किया था. ट्विटर का मानना है कि ये कॉपीराइट का मसला है और बिना एनएफएल की इजाजत के उसके वीडियो को शेयर करना गलत है.

हालांकि बाद में इनमें से कुछ अकाउंट को तब रीस्टोर कर दिया गया जब उन्होंने पोस्ट किए हुए वीडियो अपने अकाउंट से हटा दिए. लेकिन कुछ अकाउंट अभी भी रीस्टोर होने बाकी हैं.

माना जा रहा है कि ये घटना यूजरों के लिए चिंताजनक है. क्योंकि ट्विटर पर लोगों के बीच अपनी अपनी रुचि और हित के अनुसार वीडियो शेयरिंग काफी लोकप्रिय है.

नए कॉपीराइट में कई नियम ऐसे हैं जो यूजर के लिए स्पष्ट नहीं है. सोशल मीडिया ने इस गैप को रेखांकित किया है. कॉपीराइट नियम के अनुसार फेयर यूज के तहत कुछ वीडियो ऐसे हैं जिन्हें यूजर शेयर कर सकते हैं. लेकिन इसे सोशल मीडिया के लिहाज से अब तक सही तरीके से अपडेट नहीं किया गया है.

विवाद खत्म करने और एनएफएल जैसे बड़े ग्रुप को खुश करने के लिए ट्विटर ने कदम उठाते हुए संदेश दिया है कि आप तब तक वीडियो शेयर न करें जब तक ये आपका नहीं हो.

ट्विटर पर कॉपीराइट को लेकर उठा ये विवाद पहला नहीं है. कई प्रंशसकों को आज भी ये याद होगा कि इसी तरह कुछ अकाउंट सस्पेंड कर दिए गए थे जब फीफा ने 2014 वर्ल्ड कप के दौरान गैरकानूनी तरीके से वीडियो शेयर किए जाे की शिकायत की थी.

आखिर एनएफएल जैसा मजबूत और लोकप्रिय संगठन क्यों नहीं चाहता कि उसके वीडियो लोग पोस्ट करें? दरअसल ट्विटर जैसी कई सारी कंपनियां अब ऐड्स ऑन वीडियो की पेशकश कर रही हैं. जब कोई वीडियो इन कंपनियों की साइट पर पोस्ट किया जाता है तो इससे एनएफएल को राजस्व की हानि होती है.
Photo: © Creative Commons - Flickr: chedder