व्हाट्सऐप ने साफ किया, इनक्रिप्टेड चैट सुरक्षित है

RanuP - 16 जनवरी, 2017 - अपराह्न 08:21 IST बजे

व्हाट्सऐप ने साफ किया, इनक्रिप्टेड चैट सुरक्षित है

व्हाट्सऐप ने बयान जारी करके साफ किया है कि उनकी इनक्रिप्शन मैसेज सर्विस पूरी तरह से सुरक्षित है.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेंजर सर्विस व्हाट्सऐप ने उन खबरों का खंडन किया है जिनमें दावे किए जा रहे थे कि ऐप में ही एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिए यूजर की चैट को पढ़ा जा सकता है. यह खबर आने के बाद चैट की प्राइवेसी पर सवाल उठने लगे थे.

वैसे पिछले साल ही कंपनी ने इनक्रिप्शन सर्विस लॉन्च की है. आम भाषा में इनक्रिप्शन का मतलब सुरक्षा से है. अगर आपकी चैट इनक्रिप्टेड है तो उसके भेजने और रिसीव करने वाले के अलावा कोई और नहीं पढ़ सकता है. पर एक अंग्रेजी न्यूजपोर्टल की खबर ने इस पर सवाल उठा दिए थे. एक सिक्यूरिटी रिसर्चर टोबियास बोएल्टर ने यह दावा किया कि व्हाट्सऐप में ही एक जरिया है जिसके माध्यम से इस पूरे सिस्टम में सेंध लगाई जा सकती है.

बोएल्टर ने दावा किया कि फेसबुक बहुत ही आसानी से आपकी इनक्रिप्ट की हुई चैट को एक्सेस कर सकता है. इसके लिए व्हाट्सऐप का एल्गोरिदम ही काफी है. उन्होंने यह भी दावा किया कि अगर कोई सरकार व्हाट्सऐप से इनक्रिप्ट हुई चैट को पढ़ने का रास्ता मांगती है तो कंपनी बहुत ही आसानी से चैट को पढ़ने का ऑप्शन दे सकती है. इसके पीछे कारण एक विशेष बदलाव को बताया गया है.

हालांकि व्हाट्सऐप ने साफ किया है कि यह बदलाव इनक्रिप्टेड मैसेज को और सुरक्षित बनने के लिए किया जा रहा है. व्हाट्सऐप ने बताया कि इन बदलावों के सफल परीक्षण के बाद यूजर के ऑफलाइन होने के बाद ट्रांजिशन में भी आपका मैसेज सुरक्षित रहेगा. यानी जो बदलाव है वो बेहतर के लिए है.

Photo: © endermasali - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.