फोटो से बायोमैट्रिक जानकारी हो सकती है हैक

RanuP - 13 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:39 IST बजे

फोटो से बायोमैट्रिक जानकारी हो सकती है हैक

हैकर आपकी फोटो की सहायता से भी आधार से जुड़े बैंक अकाउंट सिस्टम से छेड़छाड़ कर सकते हैं.

(CCM) — टेक्नोलॉजी बढ़ रही है और उसको हैक करने के तरीके भी. नई रिपोर्ट के अनुसार अब हैकर आपके बायोमैट्रिक डाटा को एक्सेस कर सकते हैं. और इसके लिए उन्हें बस आपकी फोटो की तलाश होगी. फोटो से आपके फिंगरप्रिंट पाए जा सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार साइबर क्रिमिनल अब किसी की फोटो से उसका फिंगरप्रिंट एक्सेस कर सकते हैं. इन् फोटो को पाने के लिए उनको आपके फोन की भी जरूरत नही है. ये हैकर आपकी सोशल एक्टिविटी यानी फेसबुक, ट्विटर आदि पर उपलब्ध फोटो के माध्यम से भी आपके फिंगरप्रिंट एक्सेस कर सकते हैं.

जापान की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेटिक्स के रिसर्चर ने बताया कि इन तस्वीरों से उपलब्ध फिंगरप्रिंट के माध्यम से हैकर उन सभी डिवाइस, डिजिटल अकाउंट को एक्सेस कर सकता है जो बायोमैट्रिक तरीके से सुरक्षित किए गए हैं.

जापान टाइम्स में छपी इस खबर के अनुसार, इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने 9 फीट की दूरी से एक तस्वीर खींची और फिर उस पर उपलब्ध फिंगरप्रिंट को बड़ी ही आसानी से कॉपी कर लिया. रिसर्चर इसाओ इसिजेन ने बताया कि, "कैमरा के सामने अगर कोई पीस साइन भी बना रहा है तो उसके फिंगरप्रिंट कॉपी किए जा सकते हैं." किसी तस्वीर में अगर फिंगरप्रिंट अच्छी लाइट में और फोकस में दिख रहे हैं तो उसको हू-ब-हू कॉपी किया जा सकता है. इसाओ ने कहा, "एक बार फिंगरप्रिंट मिल जाए तो उसके माध्यम से बायोमैट्रिक जानकारी निकालने में जरा भी समय नही लगता."

भारत जैसे देश में इस जानकारी के सामने आने के बाद लोगों को काफी परेशान हो सकती है. क्योंकि सरकार यहां डिजिटल लेन-देन, आधार कार्ड और बायोमैट्रिक पर आधारित लेन-देन पर जोर दे रही है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.