एयरटेल, वोडा और आइडिया पर 3,000 करोड़ का जुर्माना

RanuP - 13 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:06 IST बजे

एयरटेल, वोडा और आइडिया पर 3,000 करोड़ का जुर्माना

देश की टॉप 3 टेलिकॉम कंपनी एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन पर 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना हो सकता है.

(CCM) — मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को परेशान करना एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन को बहुत महंगा पड़ने वाला है. जियो के लिए इंटरकनेक्ट सेवाओं को सही तरीके से उपलब्ध ना कराने की वजह से यह जुर्माना ट्राई ने लगाया है.

जुर्माना लगने के बाद यह फैसला रीव्यू होने के लिए अटॉर्नी जनरल के पास भी भेजा गया. पर कोई फायदा नहीं हुआ. अटॉर्नी जनरल ने इस संबंध में राय देते हुए बोला कि विभाग (ट्राई) के पास यह अधिकार है कि वो किस कंपनी पर जुर्माना लगाना चाहती है. सेवाओं में कमी के लिए जुर्माना लगाने को जायज बताया गया है. इसके बाद साफ हो गया है कि इन् तीनो कंपनियों को जुर्माने की राशि अदा करनी ही होगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि: "अटॉर्नी जनरल ने राय दी है कि दूरसंचार विभाग के पास सेवाओं की गुणवत्ता के उल्लंघन पर जुर्माना लगाने का अधिकार है."

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने एयरटेल और वोडाफोन पर 1,050-1,050 करोड़ रुपए और आइडिया पर 950 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था. यह जुर्माना टेलिकॉम लाइसेंस की शर्तों और क्वालिटी कंट्रोल नियमों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है.

तीनो ही कंपनियों की कॉल ड्रॉप दर काफी ज्यादा रही और रिलायंस जियो के यूजर को इंटरकनेक्ट देने में भी कई तरह की समस्या आई हैं. अटॉर्नी जनरल की राय के बाद यह साफ हो गया है कि इन कंपनियों को यह रकम चुकानी ही होगी.

Photo: © Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.