एयरटेल पेमेंट बैंक सबको देगा 7.25% ब्याज

RanuP - 13 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 10:34 IST बजे

एयरटेल पेमेंट बैंक सबको देगा 7.25% ब्याज

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने वालेट बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए पेमेंट बैंक को देश के सभी राज्यों में लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — भारती ग्रुप की टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने अपने पेमेंट बैंक को अब देश के अन्य राज्यों में भी शुरू कर दिया गया है. पिछले साथ नवंबर में इस पेमेंट बैंक को राजस्थान के 10,000 रिटेल आउटलेट पर एक साथ लॉन्च किया गया था.

अब यह पेमेंट बैंक देश के 29 राज्यों में उपलब्ध है. इसके लिए कंपनी ने 250,000 रिटेल काउंटर के साथ आउटलेट स्थापित किया है. एयरटेल वालेट और पेमेंट बैंक में सबसे बड़ा अंतर फंक्शनिंग का है. पेमेंट बैंक के माध्यम से यूजर अन्य बैंको के साथ लेन-देन कर सकेंगे. यही नहीं, यूजर को उनकी जमा-पूंजी पर ब्याज मिलेगा. खास बात यह है कि सेविंग अकाउंट पर भी 7.25% का ब्याज मिलेगा.

जिन यूजर के पास एयरटेल वालेट हैं उनको अपना अकाउंट एयरटेल पेमेंट बैंक में ट्रांसफर करवाने का मौका मिलेगा. नए यूजर को अकाउंट खुलवाने के लिए अपने आधार कार्ड और नंबर की सहायता से ई-केवाईसी पूरी करनी होगी.

कस्टमर का मोबाइल नंबर ही उनका बैंक अकाउंट नंबर होगा. एयरटेल ने एक विशेस ऑफर भी शुरू किया था जो अब देश के सभी राज्यों में उपलब्ध होगा. आप अपने पेमेंट बैंक में जितने पैसे जमा करेंगे उतना ही टॉक-टाइम मिलेगा. प्रति एक रुपए पर एक मिनट का टॉक-टाइम.

एयरटेल टू एयरटेल या डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. आपको मास्टरकार्ड आधारित एक वर्चुअल डेबिट कार्ड भी मिलेगा. पैसे निकालने के लिए एयरटेल के पेमेंट रिटेल काउंटर पर ही जाना होगा. अगर मोबाइल में इंटरनेट नहीं है या मोबाइल ही नही है तो यूजर USSD या IVR की सहायता से भी ट्रांजेक्शन पर सकते हैं. राजस्थान में ट्रायल के दौरान कंपनी ने मात्र तीन महीनों में ही 10 लाख से ज्यादा कस्टमर जोड़े थे.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.