पेटीएम बैंक बनने के बाद पेटीएम वॉलेट का क्या होगा?

RanuP - 12 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:27 IST बजे

पेटीएम बैंक बनने के बाद पेटीएम वॉलेट का क्या होगा?

पेटीएम के 16 करोड़ वॉलेट अब बैंक अकाउंट बनने वालें हैं. क्योंकि पेटीएम वॉलेट कंपनी अब पेटीएम बैंक बन रही है.

(CCM) — जब से इस बदलाव की खबर सामने आई है, सोशल मीडिया पर लोग तरह तरह की आशंकाएं जता रहे हैं. इससे पेटीम यूजर गहरी चिंता में हैं. उन्हें लग रहा है कि उनके अकाउंट का पैसा गया.

पेटीएम ने इन अफवाहों को सिरे से खारिज किया है. और यह भी बताया है कि यूजर के पैसों का क्या होगा? यह पैसे अब कहां दिखेंगे और यूजर इसको कैसे यूज कर पाएंगे.

सारे पैसे 15 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड में ट्रांसफर हो जाएंगे. इसका मतलब ये है कि मौजूदा पेटीएम वॉलेट वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (पेटीएम इसी कंपनी का है) से ट्रांसफर हो जाएगा. पैसों के इस ट्रांसफर का वॉलेट में मौजूद पैसों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. यदि एक व्यक्ति के पास उसके मौजूदा पेटीएम वॉलेट में 2,000 रुपए का बैलेंस हैं तो इतने ही पैसे उसके नए पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट में चले जाएंगे. वैसे वॉलेट जो पिछले छह महीने से सक्रिय नहीं थे और जिनमें कोई बैलेंस नहीं है, उनके पैसे पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट में तब तक नहीं जाएंगे जब तक कि खाताधारक खासतौर पर ऐप में लॉगिंग करते हुए वेब या ईमेल के जरिए अपनी सहमति नहीं दे देते.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि पेटीएम वॉलेट वालों को अपना वॉलेट का इस्तेमाल जारी रखने के लिए इस बैंक में खाता खोलना होगा. 2016 के 6 दिसंबर को जो विज्ञप्ति जारी की गई थी उसमें पेटीएम ने कहा था कि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार उसका वॉलेट नए निगमित पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांसफर हो जाएगा.

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा था, “दूकानों, उबर राइट, टिकट, पेट्रोल आदि के लिए भुगतान करते समय आपका पेटीएम वॉलेट 15 जनवरी के बाद भी पहले की ही तरह काम करेगा. लॉग-इन की जानकारियां, वॉलेट बैलेंस और यूजर के अनुभव सब समान रहेंगे.”

एक बात और है कि इसका ये भी मतलब नहीं कि जिन लोगों के पास पेटीएम वॉलेट हैं उनका नए बैंक में अपने आप अकाउंट खुल जाएगा. पेटीएम ने अपनी विज्ञप्ति में लिखा है, “बैंक एक बार शुरू हो जाए, तो आपको हमारे साथ एक अलग बैंक अकाउंट खोलने का मौका दिया जाएगा.”

जो बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं उन्हें केवाईसी यानी नो योर कस्टमर की प्रक्रिया से गुजरना होगा. केवाईसी में आधार, पैन आदि कागजात शामिल होते हैं. बैंक अकाउंट में जितने पैसे होंगे, आपको उसी पर ब्याज मिलेगा, न कि वॉलेट में मौजूद पैसों पर.

पेटीएम पेमेंट बैंक का एक प्रतिद्वंद्वी एयरटेल पेमेंट बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट पर अभी अभी 7.25% सलाना का ऑफर दिया है. हालांकि पेटीएम ने अभी तक इससे जुड़ा कोई ऐलान नहीं किया है. पेटीएम लगातार किए जा रहे कॉल और मैसेज के जवाब नहीं दे रहा. इसके अलावा सारी सार्वजनिक जानकारियां पेटीएम ने अभी हटा ली हैं.

Photo: © PayTM.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 12 जनवरी, 2017 को पूर्वाह्न 11:27 बजे RanuP ने किया.