भारत का सबसे बड़ा फ्री वाईफाई नेटवर्क मुंबई में लाइव

RanuP - 10 जनवरी, 2017 - अपराह्न 12:44 IST बजे

भारत का सबसे बड़ा फ्री वाईफाई नेटवर्क मुंबई में लाइव

500 हॉटस्पॉट केन्द्रों वाला भारत का सबसे बड़ा वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क, मुंबई वाईफाई अब लाइव हो चुका है.

(CCM) — मुंबई में स्थित भारत का सबसे बड़ा वाईफाई नेटवर्क अब लाइव हो चुका है. 500 हॉटस्पॉट केन्द्रों वाले इस वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क के शुरू होने की घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने की.

यह वाईफाई नेटवर्क भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क तो है ही, साथ में यह दुनिया के कुछ सबसे बड़े वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क में से एक है. इस बारे में बताते देते हुए फडणवीस ने बताया कि मुंबई वाईफाई का फेस 1 जनता को सौप दिया है. इसमें मुंबई की अलग-अलग लोकेशन पर 500 हॉटस्पॉट लाइव किए जा चुके हैं.

इसी के साथ यह भी साफ है कि इस योजना के दूसरे चरण पर तेजी से काम किया जा रहा है. योजना के अनुसार फेस 2 में 700 अन्य हॉटस्पॉट शुरू किया जाएगा. सरकार के अनुसार दूसरे चरण को 1 मई यानी महाराष्ट दिवस से शुरू किया जाएगा.

फडणवीस ने ट्वीट करके बताया कि, "वादे के अनुसार शहर में 1,200 हॉटस्पॉट वाल वाईफाई नेटवर्क इसी साल महाराष्ट्र दिवस से पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा. हम नेटवर्क स्पीड और कनेक्टिविटी को जांचते रहेंगे." 2 से 8 जनवरी के बीच चले ट्रायल पीरियड के दौरान मुंबई में 23,000 युजरों ने इस नेटवर्क में साइन-इन किया और 2TB (टेट्राबाईट) डाटा खर्च किया. इसको डिजिटल इंडिया की तरफ एक बड़ा कदम बताया जा रहा है.

यह कनेक्शन मुंबई पुलिस कमिश्नर, विधान भवन, कलानगर, बांद्रा, हाईकोर्ट, बसों आदि जगहों पर मिलेगा. इसके लिए मुंबई इन्फोर्मेशन टेक कॉर्पोरेशन और एचपी ने साथ में काम कर रही हैं. बैंडविथ के लिए एमटीएनएल और सिस्टम इंटीग्रेशन के लिए लार्सन एंड टुब्रो ने काम किया है.

Photo: © Zurijeta - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.