याहू बिक गया, नया नाम अलटाबा

RanuP - 10 जनवरी, 2017 - अपराह्न 12:25 IST बजे

याहू बिक गया, नया नाम अलटाबा

एक जमाने में इंटरनेट को नया आयाम देने वाली कंपनी याहू का नाम बदलकर अलटाबा अब हो जाएगा.

(CCM) — भारत जैसे कई विकासशील देशों में खुद में इंटरनेट मानी जाने वाली याहू को वेराईजन ने खरीद लिया है. विलय के बाद याहू का नाम भी बदल दिया गया और उसकी संस्थापक मेरिसा मेयर को कंपनी के बोर्ड से भी निकाल दिया गया.

याहू पिछले कई महीनों से वेराईजन से मर्जर के लिए चर्चा कर रही थी. अब यह डील फाइनल हुई है तो चौंकाने वाली ख़बरें आ रही हैं. कंपनी का नाम बदलना संभव था. और इसका कयास कई लोगों ने लगाया भी था. बचपन की यादें अब अलटाबा में बदल जाएंगी. पर कंपनी ने मेरिसा मेयर के जाने की खबर देकर बाजार को चर्चा का विषय दे दिया है.

हालांकि मेयर कंपनी के कोर बिजनेस के साथ जुड़ी रहेंगी. मेयर के साथ ही साथ, कंपनी सह-संस्थापक डेविड फिलो को बोर्ड से हटा दिया गया है.

याहू ने अपना इंटरनेट ऑपरेशन अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी को बेच दिया है. इसका प्रमुख कारण चीनी कंपनी अलीबाबा के साथ हुआ समझौता बताया जा रहा है. याहू अलीबाबा के साथ हुए अपने कीमती समझौते को और मजबूत करने के लिए घाटे वाली इकाई को बेचना चाहती थी. इसी कारण कंपनी ने बड़ा कदम उठाया. मेयर के हटने के बाद भी किसी भी प्रकार का घाटा नहीं हुआ है. कंपनी मजबूत ही रहेगी.

वहीं अलटाबा इंक एक निवेश कंपनी की तरह बाजार में उतरेगी. कंपनी के बोर्ड मेम्बर का साइज भी कम करके मात्र 5 कर दिया गया है. मेयर कंपनी की चीफ एक्जीक्यूटिव बनी रहेंगी.

इंटरनेट बूम के जमाने में याहू का वैल्युएशन बढ़कर 125 बिलियन डॉलर पहुंच गया था. पर अब धीमे-धीमे कंपनी नीचे जा रही है.

Photo: © Roman Pyshchyk - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.