वोडाफोन का जियो या आइडिया में विलय संभव

RanuP - 10 जनवरी, 2017 - अपराह्न 12:00 IST बजे

वोडाफोन का जियो या आइडिया में विलय संभव

बढ़ती प्रतियोगिता से परेशान ब्रितानी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन भारत में अपने कारोबार को किसी और कंपनी में विलय कर सकती है.

(CCM) — वोडाफोन इंडिया इसी साल किसी दूसरी टेलिकॉम कंपनी के साथ विलय की घोषणा कर सकती है. खबरों के अनुसार ब्रितानी टेलिकॉम कंपनी को पिछले साल जियो की वजह से काफी नुकसान झेलना पड़ा है.



टेलीग्राफ की खबर के अनुसार वोडाफोन अगले कुछ सप्ताह में रिलायंस जियो, आइडिया सेल्युलर या किसी अन्य बड़ी कंपनी के साथ विलय की घोषणा कर सकती है. रिपोर्ट के अनुसार इस समझौते के पीछे वही मजबूरी है जो एयरटेल और आइडिया को भी परेशान कर रही है. रिलायंस जियो के सस्ते डाटा प्लान और फ्री कॉल. और फिलहाल जब कंपनी ने मार्च तक सभी यूजर को फ्री कॉल और डाटा देने की घोषणा कर ही दी है तो अन्य टेलिकॉम कंपनियों को बाजार में बने रहने के लिए सस्ते प्लान लाना ही होगा.

जियो और एयरटेल के फ्री कॉल और डाटा प्लान से टक्कर लेने के लिए वोडाफोन ने भी पिछले सप्ताह ही अनलिमिटेड कॉल प्लान लॉन्च किया है. यह प्लान एयरटेल से भी सस्ता है. पर इस प्रतियोगिता की वजह से जो नुकसान हो रहा है वोडाफोन शायद उसे नहीं झेल पा रही है.

वोडाफोन ने भारतीय बाजार में कदम तब रखा था जब हचिसन एस्सार टेलिकॉम से हच ने अपने शेयर बेच दिए थे. तब कंपनी का नाम बदलकर वोडाफोन रख दिया गया था. इतने सालों तक प्रीमियम सर्विस देने के बाद अब वोडाफोन बैकफुट पर है.

वैसे पिछले साल ही एयरसेल और अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन ने भी विलय की घोषणा की थी. पर डील के अनुसार किसी भी कंपनी का नाम नहीं बदला गया. यह डील इस साल पूरी कर ली जाएगी.

अपडेट - हालाँकि वोडाफोन ने खबर पर सफाई देते हुए कहा कि वो जियो में विलय नहीं हो रही है.

Photo: © JPstock - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.