रूस में लिंक्डइन वेबसाइट, ऐप बैन

RanuP - 9 जनवरी, 2017 - अपराह्न 08:08 IST बजे

 रूस में लिंक्डइन वेबसाइट, ऐप बैन

रूस के एक कोर्ट के फैसले के बाद देश में प्रोफेशनल सोशल मीडिया साइट लिंक्डइन बंद कर दी गई है.

(CCM) — दरअसल रूस के आंतरिक कानून के उल्लंघन के बाद पिछले साल नवम्बर के महीने में वहीं के एक न्यायालय ने लिंक्डइन के खिलाफ फैसला सुनाया था. इसके बाद अमेरिकी साइट तो बंद हो गई थी पर इसका ऐप चल रहा था.

कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने एप्पल और गूगल को एक ऑर्डर देकर यह कहा कि रूस के ऐप स्टोर से इस विशेष ऐप को डिलीट किया जाय. बाद में इसी पर कार्रवाई करते हुए एप्पल और गूगल ने iOS स्टोर और प्लेस्टोर से लिंक्डइन को डिलीट कर दिया.

बिजनेस एक्सपर्ट इसको अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव का नतीजा बता रहे हैं. वहीं रूसी न्यायपालिका ने लिंक्डइन को उस कानून का उल्लंघन करते हुए पाया है जिसके तहत देश के नागरिकों की कोई भी जानकारी देश के बाहर भेजना गैरकानूनी है.

दरअसल लिंक्डइन के इंटरफेस की मदद से रूस के बाहर रहने वाले यूजर भी देश के प्रोफेशनल की जानकारी को आसानी से एक्सेस कर सकने में सक्षम थे. हालाँकि वेबसाइट बंद होने के बाद भी वीपीएन सर्वर की मदद से कई लोग इस साइट को यूज कर रहे थे.

रूस की इस नीति को सभी विदेशी वेबसाइट पर नजर रखने का एक टूल भी बताया जाता रहा है. और माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना हक़ वाली लिंक्डइन इसका सबसे नया शिकार बन चुकी है. एक अंग्रेजी साइट के अनुसार एप्पल को पिछले सप्ताह ही आधिकारिक तौर पर यह एेप हटाने के लिए कहा गया था. पर अभी तक इस सम्बन्ध में गूगल ने कोई पुष्टि नहीं की है.

लिंक्डइन ने इस घटना को असंतोषजनक बताया है. दुनिया के कई देशों ने ऐसे कई सारे कानून बनाए हैं. पिछले सप्ताह चीन ने भी वहां न्यूयॉर्क टाइम्स के ऐप को हमेशा के लिए बंद करवा दिया.

Photo: © I AM NIKOM - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 9 जनवरी, 2017 को अपराह्न 08:08 बजे RanuP ने किया.