जियोनी का पहला 'मेक इन इंडिया' 4G फोन लॉन्च

RanuP बुधवार 14 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 125607 बजे

जियोनी का पहला 'मेक इन इंडिया' 4G फोन लॉन्च

चीनी कंपनी जियोनी ने लॉन्च किया पहला 4G मेक इन इंडिया स्मार्टफोनफोन F103.

जियोनी ने यह फोन विशाखापट्टनम की कंपनी फोक्सकॉन इंडिया के कारखाने बनाया है. कंपनी ने इस कारखाने में लगभग 300 करोड़ रुपये लगाए हैं जिसके बाद यहां से हर साल लगभग 60 लाख फोन बनाए जा सकते हैं. लॉन्च के मौके पर मौजूद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि उनकी सरकार कंपनी को सही तरीके से काम करने के लिए सभी सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

"हमें भरोसा है कि भारत की इकोनॉमी हर साल 9 से 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. ऐसी स्थिति में भारत में स्मार्टफोन का मार्केट बढ़ने की संभावना है. सन 2020 तक भारत में इलेक्ट्रॉनिक एवं हार्डवेयर मार्केट 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकती है. इसमें केवल-कवल स्मार्टफोन की डिमांड 38 प्रतिशत यानि लगभग 2,46,832 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी," नायडू ने बताया.

चीनी मोबाइल कंपनी जियोनी ने पहले ही बता दिया है कि भारत में मार्च 2016 से बिकने वाले सभी 4G फोन अब भारत में ही बनेंगे. पिछले ढाई सालों में कंपनी ने लगभग 70 लाख फोन बेचे हैं.

"भारत में 4G अगली बढ़ी सुविधा है. हम फिलहाल 4G फोन बनाए पर फोकस रखेंगे. हम अगले वित्तीय वर्ष में अपनी बिक्री दो गुना तक बढ़ाना चाहते हैं," जियोनी इंडिया के एमडी एवं सीईओ अरविन्द वोहरा ने मीडिया को बताया.

स्मार्टफोन को भारतीय बाजार एवं ग्राहकों के अनुसार बदला जा रहा है. जियोनी फिलहाल भारत में बाहर से आयात किए हुए F103 स्मार्टफोन को 9,999 रुपये में बेच रहा है पर बहुत जल्द अब बाजार में केवल भारत में बने फोन ही बिकेंगे.

जियोनी ने यह भी बताया कि सरकार की मदद से कंपनी अपना उत्पादन बढ़ाएगी.

इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बताया की उनकी सरकार कई सारे नए हवाईअड्डे बना रही है जिनके शुरू होते ही उत्पादन में काफी मदद मिलेगी. इस हवाईअड्डों में से एक का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी इस महीने करने वाले हैं.

Photo: © जियोनी. (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)