लघु उद्यमियों के लिए गूगल की तरफ से खुशखबरी

RanuP - 5 जनवरी, 2017 - अपराह्न 05:43 IST बजे

लघु उद्यमियों के लिए गूगल की तरफ से खुशखबरी

गूगल भारत में मध्यम और लघु उद्योगों के विकास में मदद करने के लिए आगे आया है. इस सम्बन्ध में कई घोषणाएं भी की गई हैं.

(CCM) — गूगल ने भारत के लघु और मध्यम उद्यमियों के लिए कई सारी डिजिटल योजनाओं की घोषणाएं की हैं. इसमें उद्योगों के लिए फ्री इंटरैक्टिव वेबसाइट और एक विशेष मोबाईल ऐप भी शामिल हैं. जिसकी सहायता से वो अपना बिजनेस बेहतर बना सकते हैं.

गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई भारत के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने लघु और मध्यम उद्यमियों के लिए एक विशेष कार्यक्रम में शिरकत की. इस कार्यक्रम का नाम था डिजिटल अनलॉक्ड. जैसा की नाम से स्पस्ट है की यह प्रोग्राम इस बात पर केंद्रित था ये उद्यमी अपना बिजनेस डिजिटल तरीके से आगे कैसे बढ़ाएं.

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे कई सारे बिजनेस जो केवल अपने क्षेत्र में ही केंद्रित होने की वजह से अच्छा नहीं कर पा रहे हैं. इसी वजह से गूगल ने बिजनेस करने वालों को फ्री प्रशिक्षण देने का वादा किया है.

केपीएमजी और गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर भारत के उन उद्योगों को डिजिटल पुश मिले तो यह देश की जीडीपी को 10% पॉइंट बढ़ सकते हैं. और 2020 तक बढ़कर यह 46-48% तक पहुँच सकती है. ऐसे में इस उद्यमियों को डिजिटल माध्यम से जोड़ना जरुरी है.

गूगल की मदद से यूजर मात्रा दस मिनट में ही मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बना सकेंगे. वो भी फ्री. गूगल ने फिक्की के साथ मिलकर देश में अगले तीन साल तक फ्री वर्कशॉप करने की घोषणा भी की है. आने वाले समय में प्राइम नाम की एक फ्री ऐप भी लांच की जा सकती है. यह ऑफलाइन काम करेगी और हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषा में जानकारी देगी.

Photo: © rvlsoft - 123RF.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.