इस डिवाइस से सभी फोन वायरलेस चार्ज हो सकेंगे

RanuP - 4 जनवरी, 2017 - अपराह्न 04:44 IST बजे

इस डिवाइस से सभी फोन वायरलेस चार्ज हो सकेंगे

एक स्टिकर की सहायता से आप किसी भी डिवाइस को बिना तार से जोड़े चार्ज कर सकते हैं.

(CCM) — फ़्रांस के स्टार्टअप एनर्जीस्क्वायर ने एक नई टेक्नोलॉजी का विकास किया है जिसकी मदद से लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक बैटरी वाली डिवाइस या गैजेट को वायरलेस तरीके से चार्ज किया जा सकेगा. फिर भला वह डिवाइस वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करे या नहीं.

वैसे एंट्री लेवल बजट फोन से लेकर एप्पल के iPhone आदि में भी वायरलेस चार्जिंग की तकनीकी नहीं है. पर इस स्टार्टअप ने एक विशेष प्रकार स्टिकर बनाया है जिससे यह काम किया जा सकेगा.

इस सिस्टम के दो हिस्से हैं - एक है चार्जिंग पैड और दूसरा है एक स्टिकर जिसको डिवाइस के पीछे की तरफ चिपकाना होगा. इस स्टिकर में दो छोटे-छोटे मेटल इलेक्ट्रोड लगे होते हैं. साथ में होती है एक माइक्रो यूएसबी, USB-C या एक लाइटनिंग कनेक्टर जिसको आप अपनी डिवाइस या फोन से कनेक्ट कर सकते हैं.

इसके बाद अपनी डिवाइस को बस पैड पर रख दीजिए. चार्जिंग शुरू हो जाएगी. आम तौर पर वायरलेस चार्जर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कंडक्शन तकनीकी का प्रयोग करते हैं. पर इस नई टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिक कंडक्शन का प्रयोग किया गया है. यानी एक साथ कई डिवाइस को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा.

इसमें बस एक समस्या है. हो सकता है की यह स्टिकर आपके फोन के चार्जिंग पॉइंट को ढँक दे. और मुख्य चार्जिंग में दिक्कत आने लगे. दोबारा पुराने चार्जर से कनेक्ट करने के लिए स्टिकर हटाना ही होगा.

कंपनी ने यह भी बताया की इस प्रॉब्लम को सुलझाने की कोशिश की जा रही है. फ़िलहाल इस प्रोडक्ट की कीमत 89 डॉलर यानी लगभग 5,900 रुपए है. इसके साथ एक पैड और पांच स्टिकर फ्री मिलेंगे. यानी एक साथ पांच डिवाइस चार्ज की जा सकेगी.

Photo: © Scanrail - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.