क्या एप्पल iPhone कीमत कम हो जाएगी

RanuP - 2 जनवरी, 2017 - पूर्वाह्न 11:51 IST बजे

क्या एप्पल iPhone कीमत कम हो जाएगी

एप्पल इस साल भारत में अपनी मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगा सकती है. यानी हो सकता है की iPhone अब भारत में हे बने.

(CCM) — दुनिया की दिग्गज कंपनियों में से एक एप्पल ने अपने मेक इन इंडिया प्लान को आगे बढ़ाने का फैसला किया है. संभव है की इसी साल अप्रैल से ही एप्पल भारत में ही iPhone बनाना शुरू कर दे. अगर ऐसा होता है तो इन फोन की कीमत नीचे आएगी.

भारत में फोन बनाने के लिए कंपनी ने श्री सिटी बैंगलोर समेत कई शहरों का दौरा किया. पर खबरों के अनुसार ऐसा संभव है की अमेरिकी कंपनी टेक सिटी बैंगलोर में ही असेम्बलिंग कारखाना लगा सकती है. इसके लिए एप्पल की सहयोगी विस्ट्रॉन ने बैंगलोर के इंडस्ट्रियल क्षेत्र पीन्या में एक फैसिलिटी सेंटर बनाना शुरू कर दिया है.

ताईवानी कंपनी विस्ट्रॉन ही एप्पल के ओरिजिनल इक्विपमेंट बनाती है. अगर रिपोर्ट पर भरोसा करें तो अप्रैल 2017 से ही iPhone बनाने का काम शुरू हो जाएगा. यानी इस साल की दूसरी तिमाही से ही यह फोन भारत में बिकना शुरू हो जाएगा.

भारत में आयातित होने की वजह से ही देश में एप्पल के फोन की कीमत हमेशा से 60 हजार रुपए से ऊपर ही रही है. इस फैक्ट्री में बनने के बाद हो सकता है की iPhone की कीमत 40% तक कम हो जाए. हालांकि इस संबंध में अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

इससे iPhone देश में गूगल के पिक्सल फोन को और कड़ी टक्कर दे पाएगा. वैसे iPhone के लेटेस्ट वेरियंट की कीमत 60,000 रुपए से शुरू है वहीं गूगल के पिक्सल की कीमत 57,000 रुपए से शुरू है. भारत में एप्पल अन्य देशों की तुलना में अच्छा बिजनेस कर रही है. कीमत कम होने पर बाकी कंपनियों को कड़ी टक्कर भी देगी.

यह योजना उस समय से ही अमल में लाई जा रही थी जब अमेरिकी कंपनी के सीईओ टिम कुक ने भारत आपने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले थे. एप्पल ने अपना पहला डेवेलपमेंट सेंटर हैदराबाद में स्थापित करना शुरू कर दिया है.

Photo: © Denys Prykhodov - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 2 जनवरी, 2017 को पूर्वाह्न 11:51 बजे RanuP ने किया.