ट्विटर पर शुरू हुआ 360-डिग्री लाइव वीडियो

RanuP - 29 दिसम्बर, 2016 - पूर्वाह्न 11:28 IST बजे

ट्विटर पर शुरू हुआ 360-डिग्री लाइव वीडियो

ट्विटर और पेरिस्कोप की सहायता से अब 360-डिग्री वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है.

(CCM) — माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने लाइव ब्रॉडकास्ट को एक कदम आगे ले जाते हुए 360-डिग्री वीडियो स्ट्रीमिंग शुरू की है जिसके माध्यम से यूजर को रियलटाइम में इंटरेक्शन का भी मौका मिलेगा. इसके लिए पेरिस्कोप डाउनलोड करना जरुरी होगा.

इस नए फीचर का लाइव डेमो देते हुए ट्विटर के एलेजान्द्रो सबातेली ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "आज से आप लाइव और इंटरेक्टिव 360-डिग्री वीडियो का आनंद ले सकरे हैं. यह फिलहाल चुनिंदा ब्रॉडकास्टर के लिए उपलब्ध है."

यह चुने हुए ब्रॉडकास्टर समाज के पॉपुलर व्यक्तित्व होंगे जिनका लाइव वीडियो आप देख सकेंगे. साथ में आप रियलटाइम में उनसे बात-चीत भी कर पाएंगे.

नया फीचर लॉन्च होने के बाद हमने ट्विटर के यूजर एलेक्स पेतीत का लाइव वीडियो देखा जिसमे वो अपने फॉलोवर को फ्लोरिडा का सूर्यास्त दिखा रहे थे. यूजर इस वीडियो को अलग-अलग एंगल से देख रहे थे. यह वीडियो अभी भी उनकी टाइमलाइन पर उपलब्ध है. कई यूजर ने उनसे रियलटाइम में बात-चीत भी की.

इस बारे में पेरिस्कोप ने अपने ब्लॉग पेज पर लिखा है, "इस नए फीचर की मदद से आप उस जगह पर होने जैसा महसूस करते हैं यहाँ से वह वीडियो बनाया जा रहा है. और रियलटाइम में इंट्रेक्ट करने यूजर को लाइव होने जैसा महसूस होता है."

पेरिस्कोप ने यह भी बताया की यह विशेष पर्सनैलिटी जिनको इस फीचर का एक्सेस दिया गया है यह दुनिया में अपने ट्रैवेल के लिए जाने जाते हैं इसलिए वो हर रोज नई-नई जगह के वीडियो दिखाएंगे. इससे पहले फेसबुक ने भी यह फीचर शुरू कर दिया है जिसके लिए एक एक विशेष डिवाइस की जरुरत होती है.

Photo: © Denys Prykhodov - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.