ऊबर के बाद अब ओला ने लॉन्च की राइड शेयरिंग सुविधा

RanuP बुधवार 14 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 122524 बजे

ऊबर के बाद अब ओला ने लॉन्च की राइड शेयरिंग सुविधा

टैक्सी एग्रीगेटर ऐप ओला ने राइड शेयरिंग फीचर लॉन्च कर दिया है.

भारत के सबसे बड़े टैक्सी एग्रीगेटर ऐप ओला ने मंगलवार को राइड शेयरिंग फीचर लॉन्च कर दिया है. यह फीचर अभी बीटा वर्जन में है पर मोबाईल ऐप में उपलब्ध है. इसका फायदा सबसे पहले बैंगलोर के ग्राहक उठा सकेंगे. राइड शेयरिंग में कैब का किराया 50 रुपये से शुरू होगा.

इस नए फीचर की सहायता से ओला ऐप आपके रूट को उस रास्ते पर जाने वाले दूसरे राइडर्स से मैच करता है एवं आपके पिकअप टाइमिंग के अनुसार आपको कैब की जानकारी देता है. यही नहीं, यह फीचर यह भी निश्चित करता है कि आपका को-राइडर आपके द्वारा बताए गए सोशल ग्रुप का हो. सभी चीजे निश्चित करने के बाद ड्राइवर के मोबाइल पर एक नोटीफिकेशन मिलता है जिसको चयन करते ही आपके पास मैसेज आ जाता है. एक कैब में अधिकतम तीन लोग ही राइड शेयर कर सकते हैं.

इस तरह हम ने केवल अपनी जेब पर बढ़ने वाले खर्चे पर काबू पाते हैं बल्कि इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कारों का सदोपयोग भी कर सकते हैं, ओला ने मंगलवार को एक ईमेल में बताया.

इस कदम से बड़े शहरों में कैब कारों से बढ़ने वाले ट्रैफिक, प्रदुषण आदि पर भी लगाम लगेगी.

ओला ने ऐप में सोशल ग्रुप नाम की सुविधा जोड़ी है. यानी एक ही ऑफिस, कोचिंग या रूट पर जाने वाले लोग एक विशेष ग्रुप बना सकते हैं. यह ऐप इसी ग्रुप में से आपके को-राइडर का चयन करेगा. एक उपभोक्ता एक से ज्यादा ग्रुप में भी जुड़ सकता है ताकि को-राइडर मिलने की संभावना बढ़ जाए. यही नहीं, अगर उपभोक्ता चाहे तो वह अनजान को-राइडर के साथ भी कैब शेयर कर सकता है.

अगले तीन महीनों में यह सुविधा देश के पांच बड़े शहरों में लॉन्च की जाएगी. इन पांच शहरों में दिल्ली भी एक हो सकती है. सितंबर में ही ओला ने गुडगांव एवं बैंगलुरु में 100 रूट पर शटल सुविधा शुरू की है.

गौरतलब है कि ओला की मुख्य प्रतिद्वंदी ऊबर ने सितंबर में ही राइड शेयरिंग फीचर लॉन्च कर दिया है.

Photo: © ओला. (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)