दिल्ली ऑनलाइन शॉपिंग में नंबर 1: फ्लिपकार्ट

RanuP - 26 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 06:35 IST बजे

दिल्ली ऑनलाइन शॉपिंग में नंबर 1: फ्लिपकार्ट

भारत का डिजिटलीकरण हो रहा है. पर दिल्ली के अलावा बाकी सभी प्रदेश काफी पीछे हैं.

(CCM) — ऑनलाइन शॉपिंग साईट फ्लिपकार्ट भारत में काफी पॉपुलर हो चुकी है. देश में डिजिटलीकरण के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं. पर असर केवल दिल्ली में है. ई-शॉपिंग साइट ने अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में बहुत अच्छा बिजनेस किया है.

फ्लिपकार्ट ने अपने ट्रेंड के हवाले से लिखा है, "हर साल की तरह इस साल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शॉपर्स ने हमारी साइट और ऐप से सबसे ज्यादा प्रोडक्ट खरीदें हैं. दिल्ली के बाद बैंगलोर, मुम्बई, चेन्नई और हैदराबाद आते हैं."

वहीं नॉन-मेट्रो शहरों में वेल्लोर, तिरुपति, बेल्लारी, jorhaat और कोट्टायम टॉप पांच में शामिल हैं. इस रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ की पूरी शॉपिंग में 60% हिस्सा पुरुषों का है. और पुरुष मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक, पर्सनल ऑडियो, फुटवेयर और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट ही खरीदना पसंद कर रहे हैं.

इससे यह बात भी साबित होती है की अभी भी देश के बड़े राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि इंटरेट के प्रयोग करने से झिझक रहें हैं.

इस साल फ्लिपकार्ट पर सबसे ज्यादा बिकने वाली कैटेगरी इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज, मोबाइल, महिलाओं के कपड़े, लकड़ों के जूते आदि रहीं हैं.

फ्लिपकार्ट पर खरीदे गए प्रीमियम फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और होम एप्लायंस में से 50% यूजर ने कंपनी की नो कॉस्ट ईएमआई और प्रोडक्ट एक्सचेंज ऑप्शन का फायदा लिया है. फ्लिपकार्ट का 80 प्रतिशत ट्रैफिक उसकी ऐप से आता है.

Photo: © Flipkart.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.