इस राज्य के 100 गांव में शुरू हुई वाई-फाई सुविधा

RanuP - 26 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 05:22 IST बजे

इस राज्य के 100 गांव में शुरू हुई वाई-फाई सुविधा

देश डिजिटलीकरण की तरफ बढ़ रहा है और इसी दिशा में एक प्रदेश में 100 गांवों में वाई-फाई इंटरनेट सर्विस शुरू कर दी गई है.

(CCM) — हरियाणा राज्य के 100 से ऊपर गांव में वाई-फाई इंटरनेट सर्विस शुरू हुई है. राज्य सरकार ऐसी सभी इंटरनेट सेवाओं को अटल सेवा केंद्रों पर उपलब्ध करा रही है जहां गांववासी अपनी जरुरत से जुड़े सारे काम कर सकते हैं.

सरकार अगले कुछ सालों में यह सुविधा हरियाणा के सभी गांवों में पंहुचाना चाहती है. इससे देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा मिलने के साथ डिजिटल इंडिया अभियान को भी फायदा मिलेगा. ऐसे केंद्रों पर इंटरनेट होने से युवा एवं बुजुर्ग ईमेल, ऑनलाइन सर्विस आदि का फायदा ले सकेंगे. शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसी के साथ 53 नई आईटी सर्विस का उद्घाटन भी किया. इस मौके पर खट्टर ने प्रदेश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई डिजिटल ट्रांजेक्शन स्कीम के लकी ड्रॉ में भी हिस्सा लिया.

इस स्कीम के अन्तर्गत 65 विजेताओं को 10,000 रुपए, 5,000 रुपए और 1,000 रुपए के प्राइज मिले. सरकार ने बताया की अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से आम जनता 170 टाइप की ई-सुविधाओं का फायदा उठा सकती है.

सरकार डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए गुडगांव में नॉलेज वेरहाउस की शुरुआत भी करेगी जहां युवा स्टार्टअप शुरू करने के गुर सीखेंगे.

Photo: © Zurijeta - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 26 दिसम्बर, 2016 को अपराह्न 05:22 बजे RanuP ने किया.