रिलायंस जियो का 31 मार्च के बाद क्या होगा

RanuP - 23 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 06:17 IST बजे

रिलायंस जियो का 31 मार्च के बाद क्या होगा

जियो ऐसे ही कस्टमर जोड़ती रही तो मार्च खत्म होते-होते टेलिकॉम कंपनियों की दुनिया में एक नया इतिहास रच सकती है.

(CCM) — फ्री वॉयस कॉल और इन्टरनेट डाटा के ऑफर के साथ रिलायंस जियो ने पहले ही लगभग तीन महीने के समय में पांच करोड़ से ऊपर ग्राहक जोड़कर रिकॉर्ड बना दिया है. आगे के तीन महीने यह संख्या दोगुनी पहुंच सकती है.

फिच रेटिंग्स की एक रिपोर्ट के अनुसार अगले साल मार्च तक रिलायंस जियो लगभग दस करोड़ यूजर जोड़ चुकी होगी. यह भारत में किसी भी नई टेलिकॉम कंपनी द्वारा इतने काम समय में सबसे ज्यादा यूजर का रिकॉर्ड होगा. वैसे इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की मार्च में कंपनी का फ्री इंटरनेट ऑफर खत्म होने पर कुछ ग्राहक कम होंगे. यह संख्या 5-10% हो सकती है.

फिच के एक अधिकारी ने कहा की, "अगर किसी कस्टमर के पास आइडिया या एयरटेल का कनेक्शन है तब भी वो अगले तीन महीने तक फ्री सर्विस यूज करने के लिए जियो का सिम खरीद सकता है. ऐसा पिछले तीन महीने में भी हुआ है. इसी वजह से पहली अप्रैल से फ्री डाटा सर्विस खत्म होते ही कुछ यूजर कम हो जाएंगे."

इसी साल सितंबर महीने में लांच हुई जियो को भारत के सबसे रईस आदमी मुकेश अम्बानी चला रहे हैं. कंपनी ने 31 दिसंबर तक फ्री इंटरनेट देने का वादा किया था. अब यही फ्री इंटरनेट सर्विस 31 मार्च 2017 तक बढ़ा दी गई है. वैसे जियो पर वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेंगी. रोमिंग में भी.

फिच ने यह भी कहा है की, "हो सकता है की जियो के इंटरनेट का दाम जानने के बाद कई ग्राहक इसी सर्विस के साथ कंटीन्यू कर लें. पर यह जियो के इंटरनेट पैकेज की कीमत पर निर्भर करेगा." इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया की अगले साल जहां आइडिया थोड़ी कमजोर हो सकती है वहीं एयरटेल ही जियो का जम कर मुकाबला करेगी.

Photo: © Jim Carter - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.