स्वच्छ भारत अभियान: गूगल बोलकर बताएगा टॉयलेट का पता

RanuP - 22 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 09:30 IST बजे

स्वच्छ भारत अभियान: गूगल बोलकर बताएगा टॉयलेट का पता

शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने आज गूगल मैप के उस फीचर का उद्घाटन किया जिसके बारे में शायद ही लोगों ने सोचा होगा.

(CCM) — अब आपके स्मार्टफोन में उपलब्ध गूगल मैप बताएगा की आस पास टॉयलेट कहां है. बस एक क्लिक और कमांड से गूगल मैप आस-पास के टॉयलट का पता और उस तक पंहुचने का नक्शा भी बताएगा.

इससे पहले अक्टूबर महीने में एक रिपोर्ट में ऐसी जानकारी दी गई थी की सरकार गूगल के साथ इस सम्बन्ध में काम कर रही है. हालांकि, बाद में इसकी पुष्टि नही हो पाई. अब यह फीचर दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में उपलब्ध है. मध्य-प्रदेश के भी कुछ जिलों में यह फीचर शुरू हो चुका है.

इस फीचर का प्रयोग करने के लिए यूजर को अपने एप्पल या एंड्रॉयड फोन पर सर्च बॉक्स में जाकर पब्लिक टॉयलेट या अंग्रेजी में public toilets लिखना होगा. इसके बाद सर्च में आस-पास के टॉयलेट, उनकी आपसे दूरी, उनकी उपलब्धता यानी खुलने और बंद होने का समय आदि की जानकारी मिलेगी. दाहिनी तरफ के डायरेक्शन वाली निशान पर क्लिक करते ही उस तक पहुंचने का मैप यानी नक्शा भी खुल जाएगा.

सभी टॉयलेट पर स्टार रेटिंग भी है जो पुराने यूजर ने देते हैं. ऐसा हो सकता है की ज्यादा रेटिंग वाले टॉयलेट अच्छे होंगे और काम रेटिंग वाले बुरे. इस सर्विस को डेवेलप करने में गूगल को शहरी विकास मंत्रालय का सहयोग भी मिला है. अभी तक गूगल मैप में 4,000 रेस्टरूम और टॉयलेट जोड़े जा चुके हैं.

फ़िलहाल इसमें दिल्ली, गाजियाबद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोयडा, भोपाल और इंदौर शहर के टॉयलेट जोड़े जा चुके हैं. अगले कुछ महीनों में और शहर जोड़े जाएंगे. गूगल में वॉयस फीचर के माध्यम से यूजर अंग्रेजी भाषा में उस टॉयलेट तक पंहुचने का रास्ता भी जान सकते हैं.

Photo: © ArthurStock - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 22 दिसम्बर, 2016 को अपराह्न 09:30 बजे RanuP ने किया.