BSNL एक्सक्लूसिव: हिंदी और उर्दू में मेल आईडी बनाएं

RanuP - 22 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 02:09 IST बजे

BSNL एक्सक्लूसिव: हिंदी और उर्दू में मेल आईडी बनाएं

डिजिटल इंडिया अभियान में अब भारतीय यूजर हिंदी ही नहीं कई क्षेत्रीय भाषाओं में अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं.

(CCM) — भारत की सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीसएनएल और डाटामेल ने क्षेत्रीय यूजर को हिंदी समेत 8 भारतीय भाषाओं में ईमेल बनाने की सुविधा दी है. यह सुविधा खास तौर पर बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड यूजर के लिए है.

इस सुविधा को लांच करते समय कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि, "क्षेत्रीय भाषाओं में ईमेल एड्रेस उपलब्ध कराना दुनिया में अपनी तरह का सबसे अनोखा प्रयोग है. यह प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन का बड़ा हिस्सा था. अब भारत के अलग-अलग हिस्सों में यूजर को उन्हीं की भाषा में ईमेल एड्रेस मिलेगा."

इस सर्विस का डोमेन नेम होगा डाटावन.भारत. यह हिंदी के अलावा गुजराती (ગુજરાતી), पंजाबी (ਪੰਜਾਬੀ ਦੇ), उर्दू (اردو), तमिल (தமிழ்), तेलुगु (తెలుగు), बंगाली (বাংলা), मराठी भाषाओं में उपलब्ध है. डाटामेल एक ऐप के रूप में उपलब्ध है. इसको एंड्रॉयड या iOS स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है.

कुछ महीने पहले ही भारत सरकार ने .भारत नाम का डोमेन लॉन्च किया था. लक्ष्य यही था कि भारतीय भाषाओं को बढ़ावा मिल सके. अब अगले चरण में ही बीएसएनएल के माध्यम से सरकार देश के उस हिस्सों को ईमेल कनेक्टिविटी से जोड़ना चाह रही है जो अपने क्षेत्रीय भाषाओँ पर पूरी तरह निर्भर हैं.

बीएसएनएल देश के 70% जनसंख्या के बीच पहुंच रखता है जहां प्राइवेट कंपनी उतनी अच्छा नेटवर्क नहीं दे पा रही है. सरकारी टेलिकॉम कंपनी का डाटा एवं कॉल टैरिफ भी अन्य से काफी कम है. कंपनी ने यह भी बताया की डाटामेल एक मेड इन इंडिया सर्विस है.

Photo: © TZIDO SUN - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.