फेसबुक पर शुरू होगा लाइव ऑडियो फीचर

RanuP - 21 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 08:00 IST बजे

फेसबुक पर शुरू होगा लाइव ऑडियो फीचर

फेसबुक ने इसी साल आम यूजर के लिए लाइव वीडियो का फीचर लांच किया था. अब लाइव ऑडियो आने वाला है.

(CCM) — सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने पहले पेज के लिए लाइव वीडियो लांच किआ और उसके बाद आम यूजर के लिए. दोनों ही जगह यह सुपर-हिट साबित हुआ. फेसबुक अब सभी यूजर के लिए लाइव ऑडियो की शुरुआत करने जा रहा है.



इसके लिए टाइमलाइन पर स्टेटस बार में ही लाइव ऑडियो नाम का ऑप्शन होगा जिस पर क्लिक करके लाइव वीडियो की ही तरह यूजर ऑन-एयर हो सकते हैं. यह आम रेडियो या पॉडकास्ट जैसा अनुभव देगा.

इस सम्बन्ध में बोलते हुए फेसबुक ने कहा की कई बार यूजर शब्दों से नहीं बल्कि ऑडियो से अपनी फीलिंग बताना चाहता है. ऐसे लोगों के लिए लाइव ऑडियो सफल साबित होगा. इससे पहले फेसबुक ने पिछले सप्ताह ही अपने लाइव 360 के बारे में बताया था जिसके माध्यम से यूजर 360 डिग्री वाले लाइव वीडियो पेश कर सकेंगे.

फेसबुक ने पिछले कुछ सप्ताह में ऐसी कई टाइमलाइन और पेज देखें जहां यूजर ने ऑडियो को वीडियो लाइव के माध्यम से जनता के सामने पोस्ट किया. इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया साइट के इंजीनियरों ने लाइव ऑडियो का ऑप्शन लांच कर दिया है.

कभी-कभी अच्छा नेटवर्क न होने की वजह से यूजर वीडियो लाइव करने में सक्षम नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में फेसबुक लाइव ऑडियो काफी काम आ सकता है क्योंकि इसको लाइव करने के लिए बहुत मजबूत डाटा नेटवर्क की जरुरत नही होगी. इसी वजह से ऐसा सम्भव है की यह भारत के ग्रामीण इलाकों के काफी पॉपुलर हो सकता है जहां अभी भी रेडियो के लिए उतना ही प्रेम बचा हुआ है जितना शहरी इलाकों में वीडियो के लिए है.

एंड्रॉयड में अगर आपने एक ऑडियो प्ले कर दिया तो वह स्क्रीन ऑफ या लॉक होने पर भी चलता रहेगा. हालांकि एप्पल में स्क्रीन के लॉक होने के साथ ऑडियो बंद हो जाएगा. यह फीचर अगले साले से भी यूजर के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

Photo: © Alexey Boldin - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.