सैमसंग का भारत पर कब्जा बरकरार

RanuP - 13 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 06:53 IST बजे

सैमसंग का भारत पर कब्जा बरकरार

सैमसंग ने भारतीय बाजार में 28% मोबाइल फोन बेचकर देश के स्मार्टफोन मार्केट पर अपना वर्चस्व कायम रखा है.

(CCM) — ऑनलाइन साइट कैशीफाई की रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग ने देश में 28.52% मोबाइल शिप किए हैं. इस तरह कंपनी ने एप्पल, लेनोवो, मोटोरोला सहित दूसरी सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

सैमसंग ने इस साल अपने प्रीमियम फ्लैगशिप फोन नोट7 की वजह से काफी फजीहत झेली. इसके बावजूद कंपनी ने भारत समेत कई देशों के बाजार पर कब्ज़ा बरकरार रखा है. भारत में नंबर 2 पर रही एप्पल ने देश के 14.87% स्मार्टफोन मार्केट पर कब्ज़ा किया. वहीं मोटोरोला इस सूची में 10.75% मार्केट शेयर के साथ नंबर 3 पर है.

देश में सैमसंग का गैलेक्सी डूओस I9082 सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बना. देश की कुल मोबाइल बाजार में 3.02% इसी फोन का हिस्सा है. कैशीफाई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, "लिस्ट में नंबर दो पर मोटोरोला परिवार का मोटो G 16GB (2nd जेनरेशन) फोन है. इसका कुल मार्केट शेयर 2.71% था. नंबर तीन पर एप्पल का iPhone 5s 16 GB था. इसका मार्केट शेयर 2.34% था."

रिपोर्ट से पता चला है कि देश में पुराने फोन को बेचने या एक्सचेंज करने का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इसका सारा श्रेय यूजर ऑनलाइन साइट को जाता है. देश की तीन मुख्य ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और अमेजन पर हर नए फोन पर पुराने फोन को एक्सचेंज करना का ऑफर मिलता है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ आने वाले दिनों मे कई नए फोन लॉन्च होने जा रहे हैं. इसलिए संभव है कि एक्सचेंज और पुराने फोन बेच कर नए स्मार्टफोन लेने का चलन बहुत तेजी से बढ़ेगा.

Photo: © Zeynep Demir - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 13 दिसम्बर, 2016 को अपराह्न 06:53 बजे RanuP ने किया.