रेलवे के 13,000 रिजर्वेशन काउंटर पर लगेगी स्वाइप मशीन

RanuP - 12 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 02:17 IST बजे

रेलवे के 13,000 रिजर्वेशन काउंटर पर लगेगी स्वाइप मशीन

रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट बुक करने के लिए पैसे ले जाने का झंझट बहुत जल्द खत्म हो जाएगा.

(CCM) — अब रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट बुक करने के लिए आपको कैश देने की जरुरत नहीं पड़ेगी. देश के छोटे-बड़े स्टेशनों के 13,000 काउंटर पर कार्ड स्वाइप मशीन लगने वाली है. सीधे कार्ड से ही पेमेंट की जा सकेगी.

यह मशीने रेलवे के पार्सल बुकिंग ऑफिस मे भी तैनात की जाएंगी. जिससे ऐसी सभी सर्विस को बुक करते वक्त यूजर को किसी भी प्रकार की समस्या ना आए. यह सुविधा देश के सभी बड़े स्टेशनों पर उपलब्ध होगी. आने वाले दिनों ने यह मशीने धीमे-धीमे सभी शहरी रेलवे स्टेशन तक पहुंचा दी जाएंगी.

अर्धशहरी रेलवे स्टेशनों पर पीओएस मशीन यानी पॉइंट ऑफ सेल मशीने लगाई जाएंगी. इसके मध्यम से यूजर मंथली पास,एमएसटी, कम दुरी के टिकट भी बुक कर सकेंगे. यहां भी डेबिट और क्रेडिट चलेंगे. देश मे लगभग 13,000 टिकट रिजर्वेशन काउंटर और 14,000 आम टिकट काउंटर हैं.

रेलवे ने एक अधिकारी स्टेटमेंट मे बताया कि, विभाग की तरफ से बैंकों को पीओएस मशीन इंस्टाल करने के लिए ऑर्डर दे दिया गया है.

पहले फेरे मे जहां रिजर्व टिकट के काउंटर पर यह मशीने इंस्टाल की जाएगी वहां दूसरे चरण मे यह देश के अन्य आम काउंटर पर इंस्टाल की जएगी. इसी के बाद पार्सल बुकिंग काउंटर पर भी मशीने लगाई जाएंगी. रेलवे के आंकड़ों के अनुसार इन पार्सल बुकिग ऑफिस पर भी अच्छा खासा टिकट बुक किया जाता है.

अर्ध शहरी इलाकों मे कार्ड पेमेंट के जरिए टिकट बुक करने या मंथली पास बुक कराने पर रेलवे की तरफ से 0.5 प्रतिशत का अतिरिक्त डिस्काउंट मिलेगा. यह स्कीम जनवरी 2017 से शुरू की जा रही है. देश भर मे लगभग 80 लाख पैसेंजर सीजनल या मंथली टिकट खरीदते हैं.

इस योजना के माध्यम से अगले कुछ समय मे लगभग 1,000 करोड़ रुपए का कैश लेन-देन कम किया जा सकेगा. वहीं सभी ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पर रेलवे फ्री मे 10 लाख रुपए का बीमा दे रही है.

Photo: © Zurijeta - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.