अब सीधे आधार कार्ड से ही पेमेंट हो जाएगी

RanuP - 12 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 01:00 IST बजे

अब सीधे आधार कार्ड से ही पेमेंट हो जाएगी

बहुत जल्द केवल आधार कार्ड और आपके फिंगर प्रिंट की मदद से पेमेंट करने की सुविधा शुरू होने वाली है.

(CCM) — देश में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने आधार कार्ड पर आधारित एक पेमेंट सिस्टम विकसित करना शुरू किया है. इसके लिए सरकार के साथ टेक कंपनी टीसीएस भी साथ आई है.

यह सिस्टम एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा. यह एप्लिकेशन मर्चेंट एवं विक्रेताओं द्वारा डाउनलोड किया जा सकेगा. इसके अलावा मर्चेंट के पास एक फिंगरप्रिंट स्कैनर भी होना जरूरी है.

इस माध्यम से किए गए लेन-देन के लिए ना तो किसी कार्ड की जरूरत और न ही पिन नंबर की. यह ऐप सभी बैंकों के माध्यम से मर्चेंट के पास उपलब्ध कराई जाएगी. डीजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय मुख्य मंत्रियों की बैठक में ली गई है.

पेमेंट के लिए आपके आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जुड़ा होना जरूरी है. पेमेंट प्रोसेस के पूरा होने के बाद संबंधित अकाउंट से पैसे कट जाएंगे. सबसे अच्छी बात है कि इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आधारकार्ड होल्डर के फिंगरप्रिंट उसके आधार कार्ड डिटेल से जुड़े फिंगरप्रिंट से मेल खाना जरूरी है.

इस मीटिंग मे कैशलेस ट्रांजेक्शन को और बेहतर बनाने के लिए यूएसएसडी नंबर *99# को और प्रभावी बनाने का भी निर्णय लिया गया है. इसका अपग्रेडेड वर्जन इसी महीने की 25 तारीख को लॉन्च किया जाएगा.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 12 दिसम्बर, 2016 को अपराह्न 01:00 बजे RanuP ने किया.