फेक न्यूज रोकने में फेसबुक की मदद करें

RanuP - 12 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 12:26 IST बजे

फेक न्यूज रोकने में फेसबुक की मदद करें

अमेरिकी चुनाव में फेक न्यूज की वजह से बदनामी झेल रही सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने नया मोड्यूल लॉन्च किया है.

(CCM) — मार्क जकरबर्ग ने अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद ही यह ऐलान कर दिया था कि वो फेक न्यूज को रोकने के लिए नया सिस्टम बनाएंगे. अब कंपनी ने हर पोस्ट पर फेक न्यूज को रिपोर्ट करने का नया ऑप्शन शुरू किया है.

तो अगर आपकी टाइमलाइन पर ऐसे कोई खबर दिख रही है जो तथ्यात्मक तौर पर गलत है तो उसको तुरंत ही फेसबुक पर रिपोर्ट किया जा सकता है. इसके लिए बस आपको पोस्ट पर ऊपर की तरफ ऐरो पर क्लिक करना होगा.

पोस्ट के ऊपर की तरफ क्लिक करने पर रिपोर्ट पोस्ट का ऑप्शन आएगा. उस पर क्लिक करने पर सेकेंड स्क्रीन पर फेसबुक आपसे रिपोर्ट करने का कारण पूछता है. इस स्क्रीन पर ऑप्शन नंबर दो – I think it should not be on Facebook (मुझे लगता है कि इसको फेसबुक पर नहीं होना चाहिए) –पर क्लिक करते ही अगली स्क्रीन पर फेसबुक को बता सकते हैं कि यह पोस्ट एक फेक न्यूज है. इसके लिए फेसबुक ने –It is false news story (यह झूठी खबर है) नाम का ऑप्शन जोड़ दिया है.

रिपोर्ट करने के बाद यह सन्देश सीधे फेसबुक के कम्युनिटी मैनेजर के पास जाती है. वह इसका विश्लेषण करने के बाद इस पर एक्शन लेता है. खबर झूठी पाई जाने पर उसको तुरंत डिलीट कर दिया जाता है. अगर उस अकाउंट विशेष से कई दिनों से ऐसी ख़बरें फैलाई जा रही हैं तो अकाउंट बंद कर दिया जाता है.

अगर खबर सच्ची है और यूजर ने गलत रिपोर्ट किया है तो आपके पास एक मैसेज भेजकर बताया जाता है कि खबर में कोई गलती नही है.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.