स्मार्टफोन जल्द ही गंध और स्वाद भी बताएंगे

Swarnkanta मंगलवार 13 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 114146 बजे

स्मार्टफोन जल्द ही गंध और स्वाद भी बताएंगे

एडामेंट टेक्नोलॉजी के नए शोध की मदद से स्मार्टफोन जल्दी ही गंध और स्वाद भी पहचानने लगेंगे.

ये तो हर सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन दिन ब दिन स्मार्ट होते जा रहे हैं. वे आपका ईमेल पढ़ सकते हैं, ट्रैफिक जाम में फंसने के पहले आगाह कर सकते हैं, आप कौन सा गाना सुन रहे हैं उसकी पूरी जानकारी दे सकते हैं, यही नहीं वे अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों के मददगार भी बन सकते हैं.

लेकिन शोध के जरिए ऐसी तकनीक विकसति की जा रही है जिसकी मदद से अब स्मार्टफोन गंध और स्वाद पहचानने में भी सक्षम हो सकेंगे.

सैनफ्रांसिस्को की कंपनी एडामेंट टेक्नोलॉजी के सीईओ सैम खामिस बताते हैं कि वे लोग एक ऐसा iPhone चिप तैयार करने में लगे हैं जो "गंध और स्वाद को पहचान कर उसे डिजिटाइज कर सकेगा". कंपनी के अनुसार उनके तैयार किए गए हार्डवेयर में लगभग 2,000 सेंसर लगे होंगे. ये भी जानकारी दी गई है कि ये सेंसर इंसान की नाक की सूंघने की क्षमता से पांच गुना अधिक शक्तिशाली होंगे.

एडामेंट टेक्नोलॉजी "रसायनिक सेंसर डिवाइस जो यूजर को उनकी सांस में मौजूद रसायन की मदद से हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी जानकारी देते हैं" सहित कई तरह के रोमांचक शोध कर रहा है. इस शोध के चिकित्सा से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं, उदाहरण के लिए ब्लड शुगर, ब्लड एल्कोहल आदि कई रोगों को मापना.

एडामेंट चिप तैयार करने का काम ऑस्टिन और टेक्सास में पहले ही शुरू हो चुका है. उम्मीद है कि यूजर अगले 1-2 साल में इन नए चिप का इस्तेमाल करने वाले नए ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे. संभवतः साथ में कई प्लग-इन अडॉप्टर भी होंगे जो सेंसर की क्षमता को बढ़ाएंगे.

जल्द ही वो युग आने वाला है जब हमारे पास किसी गंध या स्वाद का पता लगाने वाले फास्ट मीडियम होंगे. भविष्य में ऐसी तकनीक विकसित होने वाली जो टेक्स्ट मैसेज जिनमें सेंट यानी इत्र अटैच्ड हो, मूवी देखने या थियेटर में नाटक देखने के दौरान, या यहां तक कि घर में भी, समूह में काम करते हुए भी सेंट या इत्र की खुशबू बिखेरेंगी.

Photo: © Creative Commons - Flickr: Quinn Dombrowski.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)