रोज 13000 एंड्रॉयड फोन पर हमला कौन कर रहा है

Swarnkanta - 9 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 05:41 IST बजे

रोज 13000 एंड्रॉयड फोन पर हमला कौन कर रहा है

एक खास और नए किस्म के मालवेयर ने एंड्रायड स्मार्टफोन के डाटा में सेंध मारी है. इस मालवेयर का नाम गुलिगन है.

(CCM) — मैशेबल के अनुसार इस मालवेयर से अब तक दस लाख अकाउंट प्रभावित हो चुके हैं. चेक पॉइंटनाम की कंपनी ने अपने ब्लॉग में इसके बारे में जानकारी दी है.



ब्लॉग के अनुसार हर दिन कम से कम 13000 नए डिवाइस में 'गुलिगन' अपनी पकड़ बना रहा है. इस बात का पता लगने के बाद चेक पॉइंट ने गूगल की ऑनलाइन सिक्योरिटी से जुड़ी टीम से बात की और अब इस मालवेयर के स्रोत के बारे में पता करने की कोशिश की जा रही है.ने आपके एंड्राइड स्मार्टफोन का दुश्मन बन गया है. 'गुलिगन' एक ख़तरनाक मालवेयर है. इसके बारे में सबसे पहले अगस्त 2016 में पता चला था.

आइए जानते हैं कि ये कैसे नुकसान पहुंचाता है. ये आपके फोन या टैबलेट को तब नुकसान पहुंचाता है जब आप किसी दूसरे ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते हैं. इस मालवेयर का संबंध स्नैप-पी ऐप से भी है जिसने साल 2015 में काफ़ी नुकसान पहुंचाया था.

गुलिगन मालवेयर आपके उपकरण से ऑथेंटिकेशन हासिल करने के बाद गूगल प्ले, जी मेल, गूगलडॉक्स, गूगल ड्राइव से डाटा चुराता है. इसके ज़रिए हैकर आपके फ़ोन में कुछ ऐप इंस्टॉल करके उसे अच्छी रेटिंग देता है. इनका सीधा मकसद इन ऐप के ज़रिए अच्छे पैसे कमाना होता है. कुछ ख़बरों के मुताबिक ये हैकर हर महीने तीन लाख डॉलर से भी ज़्यादा कमाते हैं.

Photo: © tanuha2001 - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.