2,000 रुपए से कम के लेन-देन पर OTP नहीं

RanuP - 7 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 03:57 IST बजे

2,000 रुपए से कम के लेन-देन पर OTP नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक ने नया नियम निकाला है. अब 2,000 रुपए से कम के लेन-देन पर ओटीपी की जरूरत नहीं होगी.

(CCM) — भारत में ऑनलाइन पेमेंट को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ने वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी जरूरी कर दिया था. पर अब नए नियम के अनुसार 2,000 से कम के ट्रांजेक्शन पर ओटीपी की जरूरत नहीं होगी.

देश में पिछले कई महीनों से 2-फैक्टर अथेंटिकेशन सिस्टम चल रहा है. इसके तहत कार्ड से ट्रांजेक्शन को पूरा करने के आखिरी स्टेप यानी सीवीवी डालने के बाद बैंक की तरफ से एक ओटीपी नंबर भेजा जाता है. यह आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर और मेल पर भेजा जाता है. इसी नंबर को पेमेंट पूरा करने के लिए स्क्रीन पर डालना होता है.

इस निर्णय के पीछे छोटे ट्रांजेक्शन को बढ़ाने की नीति भी शामिल है. इससे यूजर कम कीमत के ट्रांजेक्शन करेंगे. बैंक ने इसके लिए सभी मर्चेंट और बैंकिंग संस्थाओं को जानकारी भेज दी है.

ऐसे में बैंकिंग संस्था और अथॉन्टिकेटिंग सॉल्यूशन देने वाली कंपनी ने यूजर को ऑप्शन दिया है. यूजर यदि ओटीपी स्टेप चाहते हैं तो वह एक छोटा सा प्रोसेस पूरा करें और इस 2-फैक्टर अथेंटिकेशन को आगे भी यूज करें. बाकी अन्य लोग इससे छुटकारा पा सकते हैं.

आरबीआई ने यह भी कहा कि पेमेंट की पूरी प्रक्रिया के दौरान यूजर के कार्ड और उसकी पेमेंट की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी इन्हीं सॉल्यूशन कंपनी की होगी.

Photo: © Syda Productions - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 7 दिसम्बर, 2016 को अपराह्न 03:57 बजे RanuP ने किया.