बिना ऐप और इंटरनेट के पेटीएम से पेमेंट करें

RanuP - 7 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 03:28 IST बजे

बिना ऐप और इंटरनेट के पेटीएम से पेमेंट करें

अब पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इंटरनेट या स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी.

(CCM) — बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी पेटीएम से पेमेंट की जा सकती है. इसके लिए यूजर के पास एक फीचर फोन का होना जरूरी है. फोन से टोल फ्री नंबर 1800 1800 1234 पर कॉल करनी होगी. इस नंबर से एक पिन जेनरेट होगा. इस पिन के जरिए पेमेंट होगी.

इस नंबर के माध्यम से आप अपने पेटीएम अकाउंट में पैसे लोड भी कर सकते हैं. यह तब बेहतर होता है जब आपके फोन में बैटरी कम हो,आप इंटरनेट यूज नहीं कर पा रहे हों. यह छोटे शहरों मे भी काफी काम आ सकती है. क्योंकि वहां स्मार्टफोन यूजर की संख्या बहुत कम होती है.

इस माध्यम से पेमेंट करने के लिए यूजर को पहले टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा. एक पिन प्राप्त करना होगा. इसी पिन को आप उस दूसरे अकाउंट मे डालेंगे जिसको आपको पैसे देने होंगे. पिन डालने से पहले आपको टोल फ्री माध्यम को चुनना होगा. उसके बाद पेमेंट का अमाउंट लिखना होगा. और फिर पिन नंबर.

हालांकि यह थोड़ी लंबी प्रक्रिया है. तो अगर आप ऐप का प्रयोग कर सकते हैं तो अच्छा है. पर आपात स्थिति में फोन कॉल का माध्यम एक अच्छा फीचर साबित हो सकता है.

जब सीसीएम की टीम ने इस माध्यम से पेमेंट करने की कोशिश की तो हमें ऐसा करने में करीब 25 मिनट लग गए. आशा है कि पेटीएम इस माध्यम को और सहज बनाने की कोशिश करेगी. रूट की लाइन कम बिजी होगी तो यह काम जल्द भी हो सकता है.

Photo: © PayTM.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.