BSNL का अनलिमिटेड कॉल वाला प्लान झूठा है

RanuP - 7 दिसम्बर, 2016 - अपराह्न 02:11 IST बजे

BSNL का अनलिमिटेड कॉल वाला प्लान झूठा है

अगर फ्री 4G इंटरनेट पाने के लिए आप बीएसएनएल का सिम लेने जा रहे थे तो सावधान हो जाएं.

(CCM) — व्हाट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. उसमे एक लिंक है जिस पर क्लिक करने से अनलिमिटेड इंटरनेट और वॉयस कॉल मिलने का दावा किया जा रहा है. यह मैसेज झूठा है. और इस लिंक पर क्लिक ना करें तो बेहतर है.



इस मैसेज मे दावा किया जा रहा है कि यूजर को एक साल तक फ्री इंटरनेट, वॉयस कॉल मिलेगा. काश यह सच होता! पर यह एक फेक मैसेज है जिसके माध्यम से यूजर को एक विशेष यूआरएल पर ले जाया जा रहा है. हो सकता है कि इस पर क्लिक करने से हैकर आपके फोन की जरुरी जानकारी चुरा ले. आपके फोन मे पर्सनल तस्वीरें और इंटरनेट बैंकिंग के पासवर्ड हो सकते हैं. और इन सभी चीजों से आपका काफी नुकसान किया जा सकता है.

यह अंग्रेजी भाषा मे लिखा हुआ एक मैसेज है: "BSNL 4G ExPress SIM Launched. With every 4G ExPress SIM you get unlimited data and calls for 1 year, with additional freebies. BSNL 4G ExPress SIM features : Unlimited 4G Internet, unlimited calls, unlimited SMS, 4G internet speed upto 10 Mbps and free SIM card. Get your FREE BSNL 4G ExPress SIM Card Today. Offer is valid till 31st Dec, 2016. Register Now : http://bsnI.co/express"

हिंदी मे ट्रांसलेट करें तो यह मैसेज कुछ इस प्रकार होगा: BSNL 4G एक्सप्रेस सिम लॉन्च होगा. हर 4G एक्स्प्र्फेस सिम के साथ एक साल के लिए अनलिमिटेड डाटा और वॉयस कॉल मिलेगी. और भी कई फ्री के हिफ्त मिलेंगे. इस सिम के साथ फ्री सिम कार्ड, अनलिमिटेड एसएमएस, 10MBPS तक की इंटरनेट स्पीड. यह कार्ड फ्री मे पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. यह ऑफर 31 दिसंबर तक ही है.

लिंक पर क्लिक करने पर कंपनी की अधिकारिक साइट जैसी ही दिख रही है. पर असल मे इस वेबसाइट पर BSNL नहीं बल्कि BSNI लिखा हुआ है. यह एक फेक वेबसाईट है. जिस पर आप अपनी मर्जी से अपनी पर्सनल जानकारी जैसे फोन नंबर, नाम, मेल आईडी समेत कई सारी जानकरी डालते हैं. सीसीएम हिंदी ने जब पूरी वेबसाईट की जांच की तो पता चला कि अंग्रेजी भाषा मे लिखे कंटेंट मे कई जगह स्पेलिंग की गलती है. एक प्रोफेशनल वेबसाईट ऐसी नहीं होती है.

हैकर के लिए व्हाट्सऐप बहुत ही अच्छा और सस्ता माध्यम है जिसके माध्यम से वो आसानी से यूजर के फोन से जानकारी चोरी कर सकते हैं. कुछ दिनों पहले व्हाट्सऐप वीडियो कॉल करने के लिए भी ऐसा ही एक मैसेज पॉपुलर हुआ था. वो भी फेक था. ऐसे सभी मैसेज से बच कर रहें.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.