जियो का अनोखा रिकॉर्ड. बनी दुनिया की नं.1 कंपनी

RanuP गुरुवार 1 दिसम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 100926 बजे

जियो का अनोखा रिकॉर्ड. बनी दुनिया की नं.1 कंपनी

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है जो दुनिया की कोई भी कंपनी अब तक नही कर पाई है.

(CCM) — मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने मात्र 83 दिन मे 5 करोड़ ग्राहक जोड़कर टेलिकॉम की दुनिया मे सबसे बड़ा अध्याय लिख दिया है. यही नहीं, रिपोर्ट के अनुसार जियो हर मिनट 1,000 नए कस्टमर और दिनभर मे 6 लाख कस्टमर जोड़ता है.

यह इस रफ्तार से बढती हुई दुनिया की पहली और इकलौती कंपनी बन चुकी है. आंकड़ों के अनुसार इसी मीत के पत्थर को पाने मे एयरटेल को 12 साल और वोडाफोन एवं आइडिया सेल्युलर को लगभग 13 साल का लंबा वक्त लगा था. वैसे इस समय देश मे सबसे ज्यादा यूजर एयरटेल के साथ जुड़े हैं. भारती समुह की टेलिकॉम कंपनी के साथ इस वक्त 26.27 करोड़ ग्राहक वहीं वोडाफोन के साथ 29 करोड़ यूजर जुड़े हुए हैं. इसी प्रकार आइडिया के साथ लगभग 18 करोड़ यूजर जुड़े हैं. पर जिस रफ्तार से जियो आगे बढ़ रही है, ऐसा समभाव है कि अगले दो साल मे ही वह देश की अव्वल टेलिकॉम कंपनी बन जाए.

रिलायंस जियो ने कमर्शियल ऑपरेशन इसी साल 5 सितंबर से शुरू किया था. हालांकि टेस्टिंग फेज मे भी कंपनी के साथ अच्छे खासे ग्राहक थे. लॉन्च के एक महीने के अंदर जियो के साथ 1.6 करोड़ यूजर जुड़ चेके थे. और अब नवंबर के आखिरी सप्ताह के रिकॉर्ड के अनुसार वो 5 करोड़ ग्राहक तक पहुंच चुके हैं. वैसे कंपनी को देश मे 4G सर्विस देने का लाइसेंस मिला है. जियो ने सबको फ्री सिम देने की घोषणा की. इसी के साथ वेलकम ऑफर के तहत लाइफटाइम फ्री वॉयस कॉल और 31 दिसंबर तक फ्री इंटरनेट भी दिया जा रहा है. लॉन्च से एक महीने तक पूरे देश के कोने-कोने मे जियो सिम को पाने के लिए लंबी लाइनें लग रही थीं.

जनवरी से कंपनी डाटा के लिए 19 रुपए प्रितिदन और 149 रुपए प्रति महीने के दो प्लान लॉन्च करने वाली है.

एक रिपोर्ट के अनुसार जियो हर दिन जितने ने ग्राहक जोड़ रही है उतना तो व्हाट्सऐप, फेसबुक और स्काइप जैसे कंपनियां भी नही कर पाई हैं.

कुछ दिनों पहले हुई मीटिंग मे कंपनी का प्रमोटर मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो कम से कम समय मे 10 करोड़ ग्राहक का आंकड़ा छूकर विश्व-रिकॉर्ड बनाएगी.

Photo: © Jio.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.