नोटबंदी के बाद iPhone की बिक्री अचानक से बढ़ी

RanuP मंगलवार 29 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 040443 बजे

नोटबंदी के बाद iPhone की बिक्री अचानक से बढ़ी

नोटबंदी से आम आदमी परेशान है पर एप्पल मोबाइल को इससे थोड़ा फायदा जरूर हुआ है.

(CCM) — भारत में एप्पल का कारोबार नोटबंदी के बाद से गति पकड़ रहा है. वैसे iPhone 7 लांच के बाद भी कंपनी का भारत में कारोबार कुछ खास नही था. पर नए साल से पहले नोटबंदी के बाद लोगों ने पुराने नोटों से एप्पल फोन खरीदें हैं.

वैसे इस खबर की पुष्टि सीधे तौर पर नही की जा सकती है. पर एबीपी न्यूज की खबर के अनुसार दुकानदार पुरानी डेट का बिल बनाकर पुराने नोट को एक्सेप्ट कर रहे हैं और इस तरह एप्पल के सबसे नए फोन की बिक्री भारत में रफ़्तार पकड़ चुकी है.

वैसे विमुद्रीकरण के बाद देश में 500 और 1,000 के सभी पुराने नोट बंद कर दिए गए हैं. इनका प्रयोग मात्र कुछ विशेष जगह ही किया जा सकता है. पर एप्पल प्रोडक्ट के शोरूम उन स्पेशल जगहों में तो बिलकुल भी नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार नोटबंदी के बाद के तीन दिनों में ही मेट्रो शहरों में एक लाख इफोन बिके हैं.

वैसे नोटबंदी के बाद सोने की बिक्री में भी ऐसे ही बढ़त देखने को मिली थी. जिन लोगों के पास काला धन था सब ने इसको कहीं न कहीं इन्वेस्ट करने की कोशिश की. और इसी तरह देश में iPhone की बिक्री अचानक से बढ़ी.

आंकड़ों के अनुसार नवम्बर महीने में एप्पल इकलौती मोबाइल कंपनी है जो अपने सेल्स टारगेट को छू पाई है. बाकी कंपनियों ने ऑफलाइन स्टोर में जाकर कैशलेस जीरो ईएमआई स्कीम भी लांच की पर फोन उतने नहीं बेच पाईं जितना लक्ष्य था.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.