फेसबुक ने शुरू किया फ्री एक्सप्रेस वाई-फाई

RanuP सोमवार 28 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 012822 बजे

फेसबुक ने शुरू किया फ्री एक्सप्रेस वाई-फाई

फेसबुक ने ग्रामीण इलाकों मे इंटरनेट पहुंचाने के लिए एक्सप्रेस वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है.

(CCM) — सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने भारत के छोटे कस्बों और ग्रामीण इलाकों में फ्री वाई-फाई इंटरनेट उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. इस संबंध में कंपनी ने पहला सफल परीक्षण भी कर लिया है. इसकी घोषणा इंटरनेट डॉट ओआरजी पर हुई.

वैसे अपने विवादस्पद फ्री बेसिक्स प्लान के लिए फेसबुक पहले ही अच्छी खासी फजीहत झेल चुका है. उसमें भी फ्री इंटरनेट दिया जाने वाला था. बदले मे इंटरनेट को स्वतंत्रापूर्वक यूज करने की आजादी छीनी जाने वाली थी. फिलहाल अब "एक्सप्रेस वाई-फाई" के लिए कंपनी टेलिकॉम कंपनियां, इंटरनेट सर्विस देने वाली कंपनियां और लोकल उद्यमियों की मदद ली जा रही है.

यह फ्री इंटरनेट आज से भारत के कुछ हिस्सों मे शुरू किया गया. कंपनी के अनुसार, "यह हर दिन और नए शहरों में बढ़ाया जाएगा."

फेसबुक ने ये नहीं बताया है कि यह वाई-फाई सभी वेबसाइट का एक्सेस देगा या कुछ गिनी-चुनी वेबसाइट ही चलेंगी. क्योंकि फ्री बेसिक्स भी इसी वजह से विवाद में था. उसके माध्यम से कुछ ही वेबसाइट का फ्री एक्सेस दिया जा रहा था.

इससे समुदाय इंटरनेट से जुड़ेगा. वो जनसंख्या इंटरनेट से जुड़ेगी जो शायद खुद अपने खर्चे से लैपटॉप नहीं ले सकते थे. ग्रामीण जानकारी साझा कर सकेंगे. अभी तक यह जानकारी भी नहीं दी गई है कि देश के किन-किन हिस्सों मे यह एक्सप्रेस वाई-फाई शुरू किया गया है. फेसबुक के अनुसार यह गति पकड़ेगा और बहुत जल्द देश के हर हिस्से में फैलेगा.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.