नोटबंदी: 500 के पुराने नोट से करो फोन रीचार्ज

RanuP शुक्रवार 25 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 034455 बजे

नोटबंदी: 500 के पुराने नोट से करो फोन रीचार्ज

प्रीपेड मोबाइल को रीचार्ज करने के लिए पुराने 500 रूपए के नोट का इस्तेमाल किआ जा सकता है.

(CCM) — नोटबंदी के बाद से छोटे शहरों में प्रीपेड मोबाईल के रिचार्ज कूपन की बिक्री अचानक से गिर गई थी. पर अब सरकार ने पुराने 500 के नोटों से रीचार्ज कूपन खरीदने की इजाजत दे दी है. सेल्युलर एसोसिएशन ने फैसले का स्वागत किआ है.

इस घोषणा पर बोलते हुए सेल्युलर एसोसिएशन ने कहा है की अब छोटे शहर और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले मोबाइल यूजरों को फोन रीचार्ज करने में कोई समस्या नहीं आएगी. एक स्टेटमेंट में कहा गया की, "सरकार के इस फैसले से हम सभी खुश हैं. सरकार ने हमारी बात मान ली है जिससे आम-जन को काफी रहत मिलेगी."

देश में हो रहे कूपन टॉप-अप और रिचार्ज में 50 प्रतिशत की कमी आई थी जिसके बाद सेल्युलर एसोसिएशन ने सरकार को इस संबंध में रिक्वेस्ट की थी. नई घोषणाओं में वित्त मंत्रालय ने इस पर अमल भी कर लिया. एसोसिएशन ने पिछले सप्ताह टेलिकॉम मंत्रालय को भी लिख कर यूजर को आ रही समस्या के बारे में बताया था.

इसी के बाद गुरुवार को सरकार ने अगले महीने की 15 तारिख तक 500 के सभी पुराने नोटों को फोन रिचार्ज के लिए मान्य करेंसी घोषित की है. हालाँकि पुराने 1,000 वाले नोट नहीं चलेंगे.

देश में लगभग 90 प्रतिशत मोबाईल यूजर प्रीपेड सर्विस यूज करते हैं और यह अधिकतम छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में ही रहते हैं.

Photo: © Denys Prykhodov - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.