नोटबंदी से निपटने के लिए फ्री स्मार्टफोन बटेंगे

RanuP शुक्रवार 25 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 025854 बजे

नोटबंदी से निपटने के लिए फ्री स्मार्टफोन बटेंगे

नोटबंदी से निपटने और कैशलेस इकोनॉमी को बल देने के लिए आंध्र प्रदेश में मुफ्त मोबाइल बटेंगे.

(CCM) — आंध्र प्रदेश सरकार ने देश में डिजिटल इकोनॉमी को प्रोत्साहित करने के लिए गरीबों को फ्री स्मार्टफोन देने का फैसला किया है. अब यूजर अपने डेबिट कार्ड की सहायता से शॉपिंग आदि कर सकेंगे.

देश में नोटबंदी के बाद से बड़े बवाल हुए हैं. कहीं लोगों के पास कैश नहीं होने की वजह से बवाल हुआ तो कुछ लोग आज भी लाइन में लगकर कैश निकालने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में आंध्र प्रदेश की सरकार ने शानदार योजना शुरू की है. इससे आर्थिक रूप से पिछड़ा हुआ तबका भी मोबाइल क्रांति से जुड़ सकेगा और अपना पेमेंट ऑनलाइन कर सकेगा.

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने रिव्यू मीटिंग के दौरान इसका सुझाव दिया था. अब इस पर अमल किया जा रहा है. उन्होंने कहा, "डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए हर किसी के पास मोबाइल फोन होना जरूरी है. इसीलिए गरीबों को मोबाइल फोन दिया जाए."

बड़े नोटों की कमी के बाद मेट्रो में रहने वाले लोग बहुत तेजी से कैशलेस ट्रांजेक्शन कर रहे हैं. लोग ई-वालेट का प्रयोग कर रहे हैं. पर छोटे शहरों में स्मार्टफोन की संख्या काम होने की वजह से यह डिजिटल वालेट चलन में नहीं आ पाए हैं. नकदी नहीं होने की वजह से समस्या बढ़ रही हैं.

मौजूद स्थिति को देखते हुए किसी भी राज्य की यह इस प्रकार की पहली योजना है.

Photo: © Minerva Studio - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.