बिहार के विश्वविद्यालयों मेें फ्री वाई-फाई

RanuP सोमवार 21 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 125409 बजे

बिहार के विश्वविद्यालयों मेें फ्री वाई-फाई

बिहार के विश्वविद्यालयों में फ्री इंटरनेट की बहार आएगी. फ्री वाई-फाई अगले साल फरवरी से होगा लॉन्च.

(CCM) — बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि अगले साल फरवरी से सभी यूनिवर्सिटी में फ्री वाई-फाई उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने यह भी बोला कि इंटरनेट का प्रयोग जरूरी पढाई के लिए करें. किसी अन्य काम के लिए नहीं.

जाहिर सी बात है कि उनका इशारा उन बच्चों की तरफ था जो इंटरनेट पर समय बर्बाद करते हैं, सोशल मीडिया पर व्यर्थ मे समय उड़ाते हैं और अन्य अश्लील कंटेंट देखते या पढते हैं. बिहार के मुख्यमंत्री ने यह घोषणा राज्य के समस्तीपुर जिला में की.

वैसे इंटरनेट को यूज करने के लिए क्या शर्ते हैं इस बात का खुलासा नही हुआ है. क्या यूनिवर्सिटी प्रशासन इस इंटरनेट के लिए अलग से फीस लेगी या यह पूरी तरह फ्री होगा? यह वाई-फाई सिग्नल केवल कॉलेज कैम्पस मे उपलब्ध होंगे या हॉस्टल मे भी उपलब्ध कराए जाएंगे? इन सभी सवालों का जवाब तो फरवरी में ही मिलेगा.

उन्होंने बताया कि सरकार का मुख्य काम युवाओं को आगे बढ़ाना है. इसके लिए वो युवाओं के विकास से जुड़े कई बड़े कदम उठाने वाली हैं. फ्री वाई-फाई उनमें से एक है जिससे यूनिवर्सिटी मे बैठे-बैठे अपने कॉलेज की पढ़ाई से जुड़े कंटेंट एक्सेस कर सकता है.

यही नहीं, बिहार सरकार ने कुछ दिनों पहले ही स्टूडेंट के लिए ब्याज-मुक्त लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई थी. 12 वीं पास बच्चों को 1,000 रुपए महीना का भत्ता और नए उद्यमियों को आगे बढ़ने के लिए 5,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त मदद देने की योजना भी लॉन्च की है.

Photo: © Georgejmclittle - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.