व्हाट्सऐप वीडियो कॉल वाले स्पैम से बचें

RanuP शुक्रवार 18 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 021255 बजे

व्हाट्सऐप वीडियो कॉल वाले स्पैम से बचें

व्हाट्सऐप ने वीडियो कॉल लांच कर दी है. पर इससे जुड़ा एक स्पैम बहुत तेजी से वायरल हो रहा है.

(CCM) — इंस्टेंट मैसेंजर व्हाट्सऐप ने कुछ दिनों पहले दुनिया में सभी यूजर के लिए वीडियो कॉल लांच कर दिआ है. हर कोई नए फीचर का आनंद लेना चाहता है. पर उचित जानकारी न होने की वजह से एक स्पैम को फॉरवर्ड कर रहा है.

यह अंग्रेजी भाषा में लिखा हुआ एक मैसेज है जिसमे एक लिंक भी है. यूजर जैसे ही इस लिंक पर क्लिक कर रहा है, यह मैसेज उसकी व्हाट्सऐप में जुड़े दोस्तों को फॉरवर्ड हो जा रहा है. इस तरह यह स्पैम आगे बढ़ता जा रहा है. टीम CCM आपको सचेत करना चाहती है की यह इस प्रकार पहली ऐसे घटना नहीं है. बल्कि ऐसे स्पैम की मदद से हैकर आपके फोन और मेमोरी कार्ड से खिलवाड़ कर सकते हैं. बेहतर होगा की आप ऐसे सभी स्पैम से बच कर रहें.

इस मैसेज के अंत में यह भी लिखा है की "Only people with the invitation can enable this feature" यानी यह इनविटेशन जिनके पास है वही व्हाट्सऐप के इस वीडियो कॉल वाले फीचर का आनंद ले सकते हैं. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और इसको न तो आगे फॉरवर्ड करें और न ही इस पर क्लिक करें. क्योंकि यह एक गलत लिंक से कनेक्ट करता है.

इससे पहले फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप के वॉयस कॉल फीचर के लिए भी ऐसे ही स्पैम भारत में काफी वायरल हुए थे. कुछ महीनों पहले पोकेमॉन गो को यूज करने के लिए भी ऐसा ही एक गलत मैसेज व्हाट्सऐप पर फॉरवर्ड किआ जा रहा था. इससे बच कर रहें.

Photo: © dennizn - Shutterstock.com.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.