पुरानी तस्वीरों का डिजिटलीकरण फ्री मे करें

RanuP गुरुवार 17 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 110844 बजे

पुरानी तस्वीरों का डिजिटलीकरण फ्री मे करें

घर की पुरानी तस्वीरों को अब डिजिटल फोटो मे बदला जा सकता है. नई ऐप लॉन्च हुई है.

(CCM) — गूगल ने फोटोस्कैन नाम के एक ऐप लॉन्च किया है जिसकी सहायता से यूजर घर की पुरानी तस्वीरों को आसानी से डिजिटल फोटो मे बदल सकेंगे. यानी उन फोटो को स्कैन करके लैपटॉप पर सेव करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

फोटोस्कैन को iPhones और एंड्रॉयड के लिए लॉन्च कर दिया गया है. यह ऐप फोन के कैमरा को यूज करके पुरानी फोटो को चार भागों मे कैप्चर करेगा. उसके बाद इन् चारों भागों को एक मे जोड़ देगा. एक दम पैनोराम शॉट जैसा कुछ. गूगल का दावा है कि इस प्रोसेस मे वो फोटो की वो चमक हट जाती है जो आम तौर पर कैमरा से पुरानी तस्वीरों को क्लिक करने पर आती ही आती है.

इस ऐप मे एक छोटा सा प्रोसेस है जो फोटो को क्लिक करने के बाद उस पर दिख रही सभी एक्स्ट्रा ब्राइटनेस और चमक को हटा देता है. जो फोटो धुंधली होती है उसके कलर को भी एडजस्ट करती है यह ऐप. और अगर कोने सही नहीं है तो उसको भी सही किया जा सकता है.

इस ऐप के प्रोडक्ट मैनेजर जुलिया विन ने बताया कि आम यूजर के पुरानी फोटो को सहेज कर रखना एक ऐसा सपना है जिसके लिए अच्छी खासे पैसे खर्च करने पड़ सकते है. इस फ्री ऐप के साथ किसी फोटो फ्रेम मे लगा फोटो हो या किसी एल्बम मे लगा फोटो, उसका आसानी से डिजिटलीकरण किया जा सकता है. इस ऐप से बनाई गई फोटो का रेजोल्युशन स्कैनर द्वारा सेव की गई फोटो से बहुत बेहतर होगा.

Photo : © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.