फेक न्यूज के खिलाफ गूगल और फेसबुक का एक्शन

RanuP मंगलवार 15 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 101731 बजे

फेक न्यूज के खिलाफ गूगल और फेसबुक का एक्शन

फेक न्यूज साइट पर कंट्रोल करने के लिए फेसबुक और गूगल अपने एल्गोरिदम मे बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं.

(CCM) — अमेरिकी चुनाव मे डोनल्ड ट्रंप को सफलता मिलने के बाद फेसबुक और गूगल पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने इलेक्शन को प्रभावित करने की कोशिश की है. आरोप है कि दोनों साइट ने ट्रंप को सपोर्ट करने वाली खबर प्रमोट की हैं.

हालांकि इस संबंध मे फेसबुक के संस्थापक ने दो बार सफाई दी है कि ऐसे सभी ख़बरें गलत हैं. और अब दोनों ही बड़ी कंपनी ने घोषणा कर दी है कि वो अपना ऐड सेन्स एल्गोरिदम मे बड़ा बदलाव करेंगी. ताकि झूठी खबर फैलाने वाली साइट पर लगाम लगाया जा सके. सबसे पहले गूगल के पेरेंट कंपनी एल्फाबेट ने घोषणा की ऐसे सभी फेक वेबसाईट पर नकेल कसने के लिए ऐड सेन्स मे बदलाव किए गए हैं. इससे ऐसे सभी साइटों को ना तो एडसेंस से कोई रेफरेल मिलेगा और ना ही ऐड से कमाई होगी.

वहीं फेसबुक ने अपनी न्यूज पॉलिसी मे बड़ा बदलाव किया है. स्टेटमेंट मे फेसबुक ने कहा कि वो ऐसी किसी भी खबर को टाइमलाइन पर डिस्प्ले नहीं करेंगे. हालांकि गूगल ने अपने न्यूज सर्च के बारे मे ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

अमेरिका मे चुनाव के दौरान जब यूजर ने ‘final election count’ यानी 'चुनाव के आखिरी परिणाम' सर्च किया तो गूगल उस स्टोरी का लिंक प्रदर्शित किया जिसमे झूठी जानकारियां दी गई थी. अब इन्हीं आरोपों पर कदम उठाते हुए गूगल और फेसबुक ने यह बड़ा कदम उठाया है.

Photo : © Alexey Boldin - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.