व्हाट्सऐप ने लॉन्च किया वीडियो कॉलिंग

RanuP मंगलवार 15 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 022602 बजे

व्हाट्सऐप ने लॉन्च किया वीडियो कॉलिंग

व्हाट्सऐप ने वो फीचर शुरू कर दिया है जिसका इंतजार कई महीनों से किया जा रहा था.

(CCM) — व्हाट्सऐप ने वीडियो कॉल का फीचर भारत मे लॉन्च कर दिया है. खास बात यह है कि इसको भारत मे इंटरनेट स्पीड के हिसाब से डिजाइन किया गया है. ताकि कम स्पीड पर भी साफ वीडियो कॉलिंग हो सके. यह फ्री है.

व्हाट्सऐप ने एक साथ 180 देशों मे वीडियो कॉल करने का फीचर लॉन्च कर दिया है. भारत मे एक छोटे से कार्यक्रम मे कंपनी ने नए फीचर की जानकारी दी. कंपनी ने बताया कि इसको देश के सेल्युलर डाटा स्पीड के हिसाब से डिजाइन की गई है.

इस मौके पर फेसबुक ने यह भी बताया कि भारत मे इस ऐप के 1.6 करोड़ एक्टिव यूजर हैं जो किसी अन्य इंस्टेंट मैसेंजर से बहुत ज्यादा है. व्हाट्सऐप ने एक स्टेटमेंट मे भी बोला कि यह सर्विस इस तरह से डिजाइन की गई है कि सस्ते फोन यूज करने वाले भी अच्छी क्वालिटी की वीडियो कॉल कर सकेंगे.

टेक्स्ट की ही तरह वीडियो कॉल भी इनक्रिप्टेड होगी. पूरी सुरक्षित होगी. यानी सरकार या कोई प्राइवेट कंपनी चाह कर भी आपकी वीडियो मे सेंध नहीं लगा सकता.

यह सुविधा एक साथ एंड्रॉयड एवं एप्पल डिवाइस यूजर के लिए लॉन्च किया जा रहा है और अगले एक सप्ताह मे सभी यूजर के फोन पर उपलब्ध करा दिया जाएगा. कंपनी ने इस से पहले पिछले महीने अपने बीटा वर्जन पर यह फीचर लॉन्च किया था. और अब सफल परीक्षण के बाद यह सभी यूजर के लिए उपलब्ध है.

यह एकदम ऑडियो कॉल की तरह ही काम करेगा. जैसे ही माइक वाले बटन पर क्लिक करेंगे, दो ऑप्शन खुल कर आएंगे - वॉयस कॉल और वीडियो कॉल. दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करते ही वीडियो कॉल शुरू हो जाएगी. वैसे इसका मुख्य मुकाबला स्काइप और एप्पल का फेसटाइम से होगा जो मार्केट मे काफी पॉपुलर हैं.

Photo : © Twin Design - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.