नोटबंदी: अब मैक्रो एटीएम आएगा आपके घर

RanuP मंगलवार 15 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 120342 बजे

नोटबंदी: अब मैक्रो एटीएम आएगा आपके घर

नए नोट पाने के लिए अब जद्दोजहद नही करनी होगी. सरकार बहुत जल्द मैक्रो एटीएम लॉन्च कर रही है.

(CCM) — नोटबंदी के एक सप्ताह बाद भी आम आदमी नए नोट पाने के लिए परेशान है. एटीएम के बाहर सैकड़ों लोग हैं. बैंक की लाइनों मे भी मारामारी है. ऐसे मे स्थिति को नियंत्रण मे रखने के लिए सरकार मैक्रो एटीएम मशीन ला रही है.

यह मशीन छोटी सी हैं. कार्ड स्वैपिंग मशीन के जितनी बड़ी. पर इससे नोट निकलते हैं. पोर्टेबल होने की वजह से बैंकों के कर्मचारी इसको गांव-गांव तक आसानी से पंहुचा सकेंगे और लोगों को नए नोट न मिल पाने की वजह से होने वाली समस्या से कुछ हद तक तो आराम मिलेगा ही. जाहिर सी बात है कि मशीन छोटी है तो उसमे नोट भी कम आएंगे. पर यह बड़े एटीएम मशीन से थोड़े ही कम होंगे. यानी गांव के लोगों को शहर या पास की बाजार मे जाकर लंबी लाइन नहीं झेलनी होंगी.

इस मुहीम के तहत सरकार ग्रामीण इलाकों में लगभग 1.1 लाख माइक्रो एटीएम और शहरी—अर्द्ध शहरी क्षेत्रों मे 90000 माइक्रो एटीएम मशीन एक्टिवेट करने का फैसला कर लिया है. वैसे अभी हर दिन ऐसी मशीनों से 70000 कैश ट्रांजेक्शन होते हैं. सरकार को उम्मीद है कि इन मशीनों के प्रयोग से बैंक पर प्रेशर भी कम पड़ेगा और ग्राहकों को भी आसानी होगी.

इस मशीन मे फिन्गरप्रिंट स्कैनर भी होता है जो इसको सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर बनाता है. कार्ड स्वाइप करते ही यह सिस्टम से कनेक्ट होता है और ग्राहक को पैसे निकास करता है.

Photo : © Zurijeta - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.