गूगल पिक्सल फोन में है बड़ी खराबी

RanuP सोमवार 14 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 114149 बजे

गूगल पिक्सल फोन में है बड़ी खराबी

गूगल पिक्सल के यूजर के लिए बुरी खबर है. फोन की सुरक्षा में एक बहुत बड़ी खामी निकली है.

(CCM) — गूगल ने एप्पल से मुकाबला करने के लिए दो महीने पहले ही पिक्सल फोन लॉन्च किया था. फोन के स्पेसिफिकेशन शानदार हैं. पर इस फोन की सुरक्षा में एक बड़ी समस्या निकल कर आई है. इस फोन को मात्र 1 मिनट मे हैक कर लिया गया.

PwnFest नाम के एक हैकिंग कॉम्पटीशन में किहू 360 के हैकरों ने गूगल के अब तक के सबसे शानदार फोन पिक्सल को मात्र 60 सेकेंड मे हैक करके कंपनी की तकनीक पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया. इस हैकिंग के साथ ही ग्रुप ने 1.2 लाख डॉलर यानी लगभग 81 लाख की इनामी राशि भी जीत ली.

इस हैकिंग ग्रुप ने पिक्सल फोन को हैक करके इसका रिमोट एक्सेस हासिल कर लिया. यानी आपका फोन हैक होने के बाद उसका कंट्रोल कोई बाहर से कर ले. टीम ने इस फोन को कुछ ऐसे हैक किया. जब पिक्सल पर गूगल क्रोम खोला गया तो होम पेज की जगह एक मैसेज डिस्प्ले होने लगा: "Pwned by 360 Alpha Team". यानी फोन 360 एल्फा को टीम ने हैक कर लिया गया.

रिमोट एक्सेस हांसिल करके हैकर फोन से तस्वीर, पासवर्ड, ईमेल, मैसेज समेत कई चीजें गायब कर सकते हैं. यह वही टीम है जिसने इसी फेस्टिवल मे एडोबी फ्लैश को मात्र कुछ सेकेंड मे क्रैक कर दिया. और इसके लिए भी उनको लाखों रुपए का कैश प्राइज मिला.

भला यह एक हैकिंग फेस्टिवल मे हुआ पर इससे एक बात साफ है कि गूगल का पिक्सल फोन सुरक्षित नही है. कंपनी का अभी तक कोई बयान नही आया है.

Photo : © Google.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.