बच्चों के लिए विशेष यूट्यूब लॉन्च, करें फ्री डाउनलोड

RanuP - 10 नवम्बर, 2016 - अपराह्न 10:23 IST बजे

बच्चों के लिए विशेष यूट्यूब लॉन्च, करें फ्री डाउनलोड

गूगल ने कंटेंट की द्रष्टि से बच्चों के लिए एक नए टाइप का यूट्यूब लॉन्च कर दिया है जो भारत मे भी उपलब्ध है.

(CCM) — यूट्यूब ने भारत मे बच्चों के लिए यूट्यूब किड्ज लॉन्च कर दिया है जो ऐप के माध्यम से प्रयोग किया जा सकता है. यह एक फ्री ऐप है जो एंड्रॉयड यूजर के लिए गूगल प्ले और iPhone यूजर के लिए एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है.

इस ऐप की सहायता से बच्चे आसानी से ज्ञानवर्धक वीडियो और कार्टून आदि देख सकते हैं. इसका इंटरफेस और डिजाइन भी मुख्य यूट्यूब से थोड़ा अलग है. यूट्यूब किड्ज पर फोटो बड़े और आइकन बोल्ड दिखेंगे. नेविगेशन के लिए छोटे छोटे उंगली के निशान दिखेंगे. और बच्चे अपनी आवाज की सहायता से वॉयस सर्च भी कर सकते हैं.

बच्चों को सिखाने के लिए कई चैनल पहले से ही शुरू कर दिए गए हैं. बच्चों को मुख्य रुप से चार कैटेगरी उपलब्ध कराइ जाएंगी - म्यूजिक. शो, लर्निंग, एक्सप्लोर. बच्चों के लिए चुचु टीवी और किड्ज टीवी नाम के दो चैनल शुरू किए गए हैं. कई और कीट के एपिसोड. फेमस कार्टून सीरीज अप्पू के भी एपिसोड उपलब्ध हैं. गमी बेयर के गाने भी हिंदी भाषा मे उपलब्ध हैं.

पैरेंट सेटिंग मे जाकर बच्चों की प्रतिदिन की यूट्यूब किड्ज ऐप एक्सेस करने का समय निर्धारित कर सकते हैं. अलार्म और टाइमर भी लगा सकते हैं. पासवर्ड भी लगाकर बच्चों को इससे दूर रखा जा सकता है. कंपनी ने स्टेटमेंट मे बताया कि भारत मे इसका बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. पिछले साल की तुलना मे यह इस साल 100% बढ़ा है. पर इसका मुख्य उद्देश्य लर्निंग है. बच्चे नई चीजे और जानकारी सीखेंगे जो उनके काम आएगी.

Photo : © N Azlin Sha - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.

ताजा अपडेट: 10 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 10:23 बजे RanuP ने किया.