दुनिया का सबसे शानदार एंटी-PM2.5 मास्क लॉन्च

RanuP बुधवार 9 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 104906 बजे

दुनिया का सबसे शानदार एंटी-PM2.5 मास्क लॉन्च

प्रदुषण से निपटने के लिए चीनी कंपनी ने एक विशेष मास्क बनाया है जो PM2.5 से सुरक्षा करता है.

(CCM) — दिवाली के बाद वायु प्रदुषण ने देश मे सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. हर कोई N95 और N98 मास्क खरीदने को परेशान था. पर आ गया है एक ऐसा मास्क जो प्रदुषण के PM2.5 कणों से लड़ने मे 99 प्रतिशत सफलता हांसिल कर चुका है.

यह मास्क कंपनी ने आम जनता द्वारा डोनेट किए गए पैसों से ही डेवेलप किया है. इसमें इन-बिल्ट फिल्टर है. इसको नाम दिया गया है फ्रेश एयर मास्क, कीमत है 89 युआन. यानी लगभग 900 रुपए. यह बिक्री के लिए कंपनी की क्राउडफंडिंग साइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध है.

इस मास्क मे हाई-फाइबर टेक्सटाइल है जिससे इसको ट्री-आयामी आकार दिया गया है. इसका वजन मात्र 50 ग्राम है. यानी इसको पहन कर चलना, घूमना या दौड़ना आसान है. इसमें एक एयरफिल्टर और फिल्टर है. ग्रे रंग मे उपलब्ध इस मास्क से फैन को अलग भी किया जा सकता है. इसको ऑपरेट करने के लिए रेगुलेटर एवं ऑन, ऑफ स्विच भी लगा है. इसका हाई-क्वालिटी पॉलीएस्टर कपडा मूह पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नही छोड़ता है.

अच्छी बात यह है कि इसका एयर फिल्टर एक रीचार्जेबल बैटरी पर चलता है. यानी जैसे ही फैन की रफ्तार कम हो आ इसको दोबारा चार्ज कर सकते हैं. इसमें लिथियम बैटरी लगाई गई है जो 3-4 घंटे मे चलने लगती है. वैसे यह कंपनी का पहला फिल्टर मास्क है. इससे पहले कंपनी ने एयर प्यूरीफायर लॉन्च किया था. ऐसा संभव है कि शाओमी यह प्रोडक्ट भारत मे भी लॉन्च कर दे.

Photo: © Xiaomi.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.