भारत ने iPhone हैक करने की टेक्नोलॉजी खरीदी

RanuP मंगलवार 8 नवम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 113436 बजे

भारत ने iPhone हैक करने की टेक्नोलॉजी खरीदी

भारत सरकार इजरायली कंपनी से iPhone हैक करने वाली तकनीकी खरीदने का प्लान बना रही है.

(CCM) — iPhone दुनिया के सबसे सुरक्षित फोन मे से एक है. एप्पल के फोन को हैक करना, सर्विलांस पर लेना या सरकारी कारणों से भी उसको ट्रेस करना असंभव है. पर इजरायल की एक कंपनी ने एक सिस्टम डेवेलप कर लिया है जिससे एप्पल फोन हैक किए जा सकेंगे.

कुछ महीनों पहले एक खबर आई थी कि अमेरिकी एजेंसी एफबीआई ने इजरायल की कमपनी सेलिब्रिटी को 10 लाख डॉलर देकर ऐसी तकनीक खरीदी थी जिससे किसी का भी iPhone हैक किया जा सकता था. अब उस फोन की प्रसिद्धि भारत मे भी पहुंच चुकी है. खबर आ रही है कि भारतीय सरकार भी उस तकनीक को खरीदना चाह रही है. ऐसी खबर है कि भारत सरकार की विधि प्रवर्तन एजेंसियां इसका प्रयोग देश की सुरक्षा से जुड़े काम के लिए भी कर सकती है.

खबरों के अनुसार देश मे यह तकनीक अगले एक महीने के अंदर ही आ जाएगी. इससे देश की सुरक्षा के लिए एक और बड़ा हथियार आ जाएगा. इससे पहले एजेंसियां सुरक्षा कारणों की वजह से फोन मे सेंध नही लगा पाती थीं.

अभी तक यह सामने नही आया है कि क्या सरकार ने इसको यूज करने के एक्सलूसिव अधिकार खरीदे हैं यह आम अधिकार. हालांकि एप्पल अपने हर नए फोन के साथ उसकी सुरक्षा को बेहतर करता है. ऐसे मे यह सेलिब्रिटी की तकनीकी क्या अगले साल भी देश के काम आ पाएगी?

Photo: © एप्पल.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.