एंड्रॉयड मार्शमेलोः बिना ऐप बदले 90 भाषाओं में संवाद

Swarnkanta गुरुवार 8 अक्टूबर, 2015 को पूर्वाह्न 093608 बजे

एंड्रॉयड मार्शमेलोः बिना ऐप बदले 90 भाषाओं में संवाद

गूगल ने एक बार फिर से यूजर्स के बीच भाषा से जुड़े अवरोध को दूर करने की कोशिश की है.

गूगल का नया एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो आपके लिए एक ऐसा नया फीचर लाया है जिसकी मदद से आप बिना ऐप बदले गूगल ट्रांसलेट का लाभ उठा सकते हैं.

जैसे ही आप एंड्रॉयड मार्शमेलो अपने फोन में डाउनलोड करेंगे आपको गूगल ट्रांसलेट की ओर से भी हैंडी अपडेट मिलेगा. अपने टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के लिए आपको बार बार ऐप बदलने की जरूरत नहीं होगी. आप जिस भी ऐप को यूज कर रहे हैं उसी में आप दूसरी भाषा के लोगों और संस्थानों से संवाद का लाभ उठा सकेंगे.

बस आपको ये करना है कि जिस भी टेक्स्ट को आप लिखना या पढ़ना चाहते हैं उसे हाईलाइट करें और जब ट्रांसलेट पॉपअप करे तो उसे क्लिक करें.

इस तरह आप इस फीचर की मदद से ट्रिपएडवाइजर पर विदेशों के होटलों के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी भाषा में समीक्षाएं पढ़ सकेंगे. इसी तरह दुनिया के किसी भी दूसरे देश के व्यक्ति के लिंकेडिन प्रोफाइल को पढ़ सकेंगे. व्हाट्सऐप पर ऐसे लोगों से अपनी भाषा में धाराप्रवाह संवाद कर सकते हैं जो आपकी भाषा को नहीं समझते.

बस आपके पास एंड्रॉयड टेक्स्ट सेलेक्शनकी सुविधा वाला ऐप होना चाहिए.

गूगल ट्रांसलेट प्रोजेक्ट को लीड करने वाले बराक टूरोवस्की कहते हैं, "हमें कम्यूनिकेशन में रोज किसी न किसी मुश्किल का सामना करना पड़ता है."

बराक का कहना है, "अब आपको अनुवाद करने के लिए बार बार स्क्रीन या ऐप बदलने की जरूरत नहीं." जब यूजर्स नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड मार्शमेलो डाउनलोड करेगें तो गूगल ट्रांसलेट भी "ट्रिपएडवाइजर, व्हाट्सऐप और लिंकेडिन जैसे आपके कुछ पसंदीदा ऐप में 90 भाषाओं में अनुवाद करने की सुविधा" अपडेट कर देगा.

उम्मीद है कि एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो इस फीचर को इसी हफ्ते लागू करेगा.
Photo: © Thinkstock. (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)