अब 2 सेकेंड मे बुक करो तत्काल टिकट

RanuP शनिवार 5 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 092410 बजे

अब 2 सेकेंड मे बुक करो तत्काल टिकट

तत्काल टिकट के दौरान पेमेंट प्रोसेस को तेज करने के लिए एक नया तरीका लॉन्च कर दिया गया है.

(CCM) — रेलवे के तत्काल टिकट बुक करने के दौरान अक्सर कंफर्म सीट पेमेंट प्रोसेस होते-होते वेटिंग मे बदल जाती है. अब इसी पेमेंट प्रोसेस को क्विक करने के लिए मोबीक्विक वालेट का ऑप्शन लाया गया है. इससे पेमेंट 2 सेकेण्ड मे प्रोसेस होगी.

दरअसल अगर आपने मोबिव्किक पर अकाउंट बनाया है तो आप उस पर अपने कार्ड की जानकारी सेव कर सकते हैं या कुछ पैसे एडवांस मे सेव कर सकते हैं. इससे जब टिकट बुक करने के दौरान पेमेंट का ऑप्शन आएगा तो यूजर सीधे मोबिक्विक पर क्लिक करके मात्र 2 सेकेण्ड मे पेमेंट पूरी कर सकते हैं. इससे आपको कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. आप अगर IRCTC की ऐप से खाना भी बुक करना चाहते हैं तो इसी वालेट की सहायता से पेमेंट कर सकते हैं. खास बात यह है कि यह यूज करने मे बहुत आसान भी है.

इस प्रोसेस मे न तो आपको किसी काउंटर पर जाना है और न ही किसी क्रेडिट या डेबिट अकाउंट का डिटेल सीधे IRCTC की साइट या ऐप पर डालना होगा. बस आपको मोबिक्विक वालेट पर जाकर प्रक्रिया पूरी करनी होगी. एक बात और. आपको मोबाइल पर IRCTC और मोबिक्विक दोनों ही ऐप डाउनलोड करना होगा.

वहीं वेबसाईट पर यूज करने के लिए मोबिक्विक पर अकाउंट बनाना जरुरी होगा. पेमेंट के दौरान IRCTC के माध्यम से ही आपको मोबिक्विक अकाउंट को लॉग-इन करना होगा.

Photo: © skyfish - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.