गूगल को इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए नहीं मिली सरकारी अनुमती

RanuP शुक्रवार 4 नवम्बर, 2016 को अपराह्न 030300 बजे

गूगल को इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए नहीं मिली सरकारी अनुमती

गूगल कई सालों से इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए सरकार से अनुमति मांग रहा है. पर सफलता बहुत दूर सी लगती है.

(CCM) — गूगल का स्ट्रीट व्यू दुनिया मे सबसे ज्यादा पॉपुलर फीचर मे से एक है. इसके माध्यम से आप दुनिया के बड़े टूरिस्ट स्पॉट एवं शहरों के 360-डिग्री स्ट्रीट व्यू तस्वीर देख सकते हैं. पर भारतीय सरकार ने अभी तक इसको परमिशन नहीं दी है.

सरकार ने स्ट्रीट व्यू को इजाजत न देने के पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया है. गृह मंत्रालय के अनुसार भारत के प्रमुख शहरों का 3-D 360 डिग्री व्यू इंटरनेट पर उपलब्ध कराना आतंकवदियों को रेकी करने मे मदद कर सकता है जो देश की सुरक्षा के साथ बड़ा खिलवाड़ साबित हो सकता है. बस इसी कारण से सरकार ने गूगल को इजाजत नहीं दी है.

वैसे गूगल ने अपने मैप प्रोजेक्ट के तरह देश के 5,000 शहरों एवं कस्बों और 6 लाख गावों को मैप कर लिया है. वैसे गूगल मैप्स, कंपनी के स्ट्रीट व्यू प्रोजेक्ट का सहायक हिस्सा है जिसकी सहायता से देश के मुख्य शहरों के साथ गावों को भी इसमें शामिल किया जाना था.

इस बारे मे बताते हुए गूगल के अधिकारीयों ने बताया कि भारत के पड़ोसी मुल्क बबांग्लादेश, श्री लंका और थाईलैंड ने भी इस बात की इजाजत दे दी है. पर भारत अभी तक स्ट्रीट व्यू को एक्सेप्ट नहीं कर पाया है. एशिया मे इन् तीं देशों के अलावा जापान ने भी स्ट्रीट व्यू को इजाजत दे दी है. इसी दौरान कंपनी ने बताया कि गूगल और भारतीय रेल ट्रेनों की आवाजाही को लाइव ट्रैक करने के लिए एक नया मोड्यूल डेवेलप कर रहे हैं. गूगल ही वह कंपनी है जो रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के साथ फ्री वाई-फाई उपलब्ध करा रहा है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.